Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जानें कौन हैं IAS मनोज कुमार सिंह? जिनके कंधों पर CM योगी ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

लखनऊ: भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वर्ष 1988 बैच के अधिकारी मनोज कुमार सिंह को रविवार को उत्तर प्रदेश का मुख्‍य सचिव बनाया गया है. सिंह को टीम योगी का अहम चेहरा माना जाता है. वे वर्तमान में उत्तर प्रदेश के एग्रीकल्चर प्रोडक्शन कमिश्नर कृषि उत्पादन आयुक्त और इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर के अलावा एडिशनल चीफ सेक्रेटरी पंचायती राज (Additional Chief Secretary Panchayati Raj) जैसे महत्वपूर्ण पदों का दायित्व निर्वहन कर रहे हैं. उन्होंने आईएएस दुर्गा शंकर मिश्र के स्थान पर चीफ सेक्रेटरी (Chief Secretary) का पद संभाला है.

ललितपुर, गौतमबुद्ध नगर, पीलीभीत, मुरादाबाद और अलीगढ़ जैसे जिलों के जिलाधिकारी और मुरादाबाद के मंडलायुक्त समेत विभिन्न महत्वपूर्ण प्रशासनिक दायित्वों का निर्वहन कर चुके सिंह को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की टीम का एक प्रमुख चेहरा माना जाता है. इसके पहले वर्ष 1984 बैच के आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्र को 30 दिसंबर 2021 को उत्तर प्रदेश का मुख्‍य सचिव बनाया गया था. दिसंबर 2021 में सेवानिवृत्त होने से पहले केंद्र सरकार ने उन्हें सेवा विस्तार देकर राज्य के मुख्‍य सचिव का दायित्‍व सौंपा था और वह तबसे लगातार सेवा विस्तार पर ही यह दायित्व निभा रहे थे.

परफॉर्मर
1988 बैच के आईएएस अधिकारी मनोज कुमार सिंह को ‘परफॉर्मर’ के तौर पर जाना जाता है. वरिष्ठतम अधिकारियों में से एक के रूप में, उन्होंने अपने व्यापक अनुभव, दक्षता, समर्पण और योग्यता के कारण नौकरशाही में एक शानदार प्रतिष्ठा अर्जित की है. यही कारण है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पूरे कार्यकाल में सिंह पर लगातार भरोसा दिखाया है. अक्सर कहा जाता है कि मनोज कुमार सिंह ने योगी के ‘समय पर डिलीवरी’ के मंत्र को पूरी तरह से अपनाया है.

कुंभ-2019 टू कोविड
कोविड काल के दौरान, सिंह शुरू में टीम 11 और बाद में टीम 9 का हिस्सा थे, जहां उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के प्रसार को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. मनोज कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 2019 कुंभ मेले को एक भव्य वैश्विक आयोजन बनाने के विजन को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. नोडल अधिकारी के रूप में उन्होंने कुंभ-2019 से जुड़ी हर तैयारी की देखरेख की. अब मुख्य सचिव के रूप में उनका व्यापक अनुभव महाकुंभ 2025 के सफल आयोजन में सहायक होगा.

डिलिवर ऑन टाइम
पंचायती राज के अपर मुख्य सचिव के रूप में मनोज कुमार सिंह ने सीएम योगी के मिशन को जमीनी स्तर पर सफलतापूर्वक लागू किया. उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों को खुले में शौच से मुक्त घोषित करने और राज्य में सबसे अधिक शौचालयों के निर्माण में उनके प्रयासों की अहम भूमिका रही. मनोज कुमार सिंह ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के हर चरण का नेतृत्व किया, जिससे उत्तर प्रदेश में 40 लाख रुपये से अधिक का निवेश आया. शिखर सम्मेलन से पहले, वह ‘टीम यूपी’ के प्रमुख सदस्य थे, जिसने सीएम योगी के संदेश को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न देशों की यात्रा की. सिंह ने जीआईएस के मुख्य कार्यक्रम के आयोजन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

फरवरी 2024 में, 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को लागू करने के उद्देश्य से जीबीसी-4 के आयोजन के दौरान, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त के रूप में मनोज कुमार सिंह ने पूरे आयोजन का संचालन किया. महिला स्वयं सहायता समूहों के विस्तार के अलावा, मनोज कुमार सिंह ने ‘टेक होम राशन’ जैसी बाल विकास योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

Tags: CM Yogi, Lucknow news, Uttar pradesh news, Yogi Aditya Nath

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool