Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

IREDA surged over 6% in the final minutes of trade | IREDA का शेयर आज 6.57% बढ़कर ₹209 पर बंद: ब्लॉक डील से शेयर में आई तेजी, FPO से ₹5,000 करोड़ जुटाना चाहती है कंपनी

मुंबईकुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेडों यानी IREDA के शेयर में आज मंगलवार (2 जुलाई) को 6% से ज्यादा की तेजी देखने को मिली। कंपनी का शेयर 6.57% की तेजी के साथ 209 रुपए पर बंद हुआ।

इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप भी बढ़कर 56.07 हजार करोड़ रुपए हो गया है। IREDA के शेयर का ऑल टाइम हाई 214 रुपए है, जो उसने पिछले साल नवंबर में मार्केट में लिस्टेड होने के कुछ दिनों के भीतर ही छु लिया था।

ब्लॉक डील में कंपनी के 50 लाख शेयर्स खरीदे-बेचे गए
IREDA के शेयरों में आज ब्लॉक डील होने के चलते कारोबार बंद होने से पहले दिने के निचले स्तर 192.80 रुपए से 6% की ये बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस ब्लॉक डील में कंपनी के 50 लाख शेयर्स खरीदे और बेचे गए, जो कंपनी के टोटल इक्विटी का 0.16% है।

ब्लॉक डील की टोटल ट्रांजैक्शन वैल्यू ₹100 करोड़
वहीं इस ब्लॉक डील की टोटल ट्रांजैक्शन वैल्यू ₹100 करोड़ बताई जा रही है। इस डील के बायर्स और सेलर्स की ऑफिशियल डिटेल्स सामने आना बाकी है।

IREDA के CMD प्रदीप कुमार दास ने कहा कि कंपनी ने सरकार से अनुरोध किया है कि उसे फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर यानी FPO लाने की अनुमति दी जाए। क्योंकि, जिस गति से कंपनी बढ़ रही है, उसे देखते हुए उसे और ज्यादा इक्विटी निवेश की आवश्यकता होगी।

FPO से ₹5,000 करोड़ जुटाना चाहती है IREDA
FPO के माध्यम से IREDA ₹4,000 करोड़ से ₹5,000 करोड़ के बीच जुटाना चाहती है। दास ने यह भी बताया कि IREDA ने वित्त मंत्रालय से इनकम टैक्स एक्ट की धारा 54EC के तहत शामिल किए जाने का अनुरोध भी किया है, जिससे कंपनी को उधार लेने की लागत कम करने में मदद मिलेगी।

IREDA पिछले साल नवंबर में पब्लिक हुई थी। जिसने अपने इनिशियल पब्लिक ऑफर में 32 रुपए प्रति शेयर के भाव पर शेयर बेचे थे। मार्च तिमाही के आखिरी में सरकार के पास IREDA में 75% हिस्सेदारी थी।

IREDA के IPO को 40 गुना मिला था सब्सक्रिप्शन
IREDA के IPO को करीब 40 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। कंपनी का IPO सब्सक्रिप्शन के लिए 21 नवंबर को ओपन और 23 नवंबर को क्लोज हुआ था। कंपनी ने इस इश्यू का प्राइस बैंड ₹30-₹32 तय किया था। इस IPO के जरिए कंपनी ने ₹2,150.21 करोड़ रुपए जुटाए।

नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है IREDA
IREDA की शुरुआत 1987 में हुई थी। ये एक नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है, जो नए और रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करती है। इसे मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी चलाती है। कंपनी चार अहम सेक्टर्स- सोलर, हाइड्रो, बायोमास और बायोफ्यूल में काम करती है।

सरकार ने IREDA को ‘नवरत्न’ का दर्जा दिया
सरकार ने 2 महीने पहले IREDA को नवरत्न का दर्जा दिया था। सितंबर 2023 में फाइनेंशियल सर्विसेज देने वाली इस कंपनी को शिड्यूल B से अपग्रेड करके शिड्यूल A कैटेगरी में डाल दिया गया था।

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool