Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अब जबलपुर में ज्वेलर्स नहीं खरीदेंगे पुराना सोना-चांदी, एसोसिएशन ने जारी की एडवाइजरी, ये है वजह

जबलपुर. यदि आपके पास पुराना सोना और चांदी हैं और आप उसे बेचना चाहते हैं तो इस शहर के ज्वेलर्स आपसे पुराना सोना-चांदी नहीं खरीदेंगे. दरअसल, हम बात कर रहे हैं जबलपुर के सराफा एसोसिएशन की. जहां एसोसिएशन ने ग्राहकों से पुराना सोना और चांदी खरीदने से मना किया है. हालांकि इसके लिए एसोसिएशन ने एक एडवाइजरी भी जारी की है. जिसके लिए बाकायदा नियम कानून भी बनाए गए हैं.

इसलिए जारी हुई एडवाइजरी
सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष राजा सराफ ने बताया सराफा एसोसिएशन जबलपुर देश का पहला संगठन है. जिसने अपने सदस्यों के लिए इस तरह की एडवाइजरी जारी की है. जिसको लेकर एसोसिएशन के सभी सदस्य सहमत हैं. उन्होंने बताया शहर में सोना-चांदी के चोरी के मामले लगातार बढ़ रहे थे और चोर नए-नए तरीकों से चुराए हुए सोना-चांदी के जेवर बेच रहे थे. जिसके चलते कहीं न कहीं ज्वेलर्स दुकानदार परेशान होते थे. यही कारण है पुराना सोना लेने से एसोसिएशन मना किया है. हालांकि विपरीत परिस्थितियों में इसके लिए एडवाइजरी भी जारी की है. जिसके तहत ग्राहक पुराना सोना बेच सकेंगे. हालांकि इसमें सबसे अहम यह है कि ग्राहकों को सोना-चांदी खरीदते समय बिल जरूर लेना होगा, ताकि बेचते समय वहीं बिल काम आ सकें.

सराफा एसोसिएशन ने तय किए यह दिशा निर्देश
ज्वेलर्स के पास अगर पुराना सोना लेकर ग्राहक आता है तो उसका पुराना बिल जरूर देख लें.
पुराने जेवर से नया जेवर ग्राहक ले रहा है और उसके पास पूराना बिल नहीं है तो उसकी पूरी जानकारी लेने के बाद ही आप जेवर एक्सचेंज करे और आधार कार्ड पैन कार्ड फोन नंबर जरूर ले ले.
नया या अपरिचित ग्राहक आपके पास पुराना जेवर बेचने या गिरवी रखने आता है तो कृपया बिल होने के बाद भी आप गिरवी ना रखें ना जेवर खरीदें क्योंकि आजकल चोर फर्जी बिल बनाकर भी जेवर बेचने का या गिरवी रखने का काम कर रहे हैं.

बिल नहीं है तो नहीं रख सकते हैं गिरवी
नया ग्राहक आपके पास आकर बगैर बिल के जेवर गिरवी रखता है तो कृपया उसकी पूरी जानकारी लेने के बाद ही आप जेवर गिरवी रखें. आपका रेगुलर ग्राहक अगर दूसरे की गिरवी रखना आ रहा है तो कृपया बिल देख ले और अगर बिल नहीं है तो गिरवी भी ना रखें. क्योंकि चोर आजकल अपने परिचितों को अपनी मजबूरी बताकर चोरी का जेवर गिरवी रख रहे हैं.

ऐसे में करें एसोसिएशन के पदाधिकारी से संपर्क
गलाई और टंच वालों को निर्देश आपके पास अगर कोई रिटेल ग्राहक गलाई करने या टंच करने आ रहा है तो कृपया उसका काम ना करें. अगर आपके पास किसी दुकान का लड़का जेवर गलाने या टंच कराने आ रहा है तो आप उस दुकानदार से कंफर्म करने के बाद ही उसका काम करें. अगर कोई कारीगर गलाई वाले के यहां अपनी छीलन ,कतरन ,डाई आदि के अलावा अगर पुराना जेवर नया जेवर या संदेहास्पद कोई सामग्री गला रहा है तो पहले उसकी पूरी जानकारी ले ले और सराफा एसोसिएशन के पदाधिकारी से संपर्क करने के बाद ही आप उसका काम करें.

GST नम्बर लेने के बाद खरीद बिक्री सिर्फ व्यापारी से करें
अगर कोई कारीगर अपनी घटी के अलावा ज्यादा सोना बेचता है या बार-बार सोना बेच रहा है, तो कृपया उसकी जानकारी ले लें या जिसका वह काम कर रहा है, उसकी जानकारी दे दें. क्योंकि छिलाई वाले कारीगरो के यहां से होलसेलर और कारखाने वाले अपनी छीलन एक डेढ़ महीने बाद इकट्ठी लेते हैं. तो सतर्क होकर कारीगरों से सोना खरीदी करें. गलाई वाले सिर्फ गलाई करें और टंच वाले सिर्फ टंच करें अगर खरीद बिक्री रजिस्ट्रेशन कराऐ और GST नम्बर लेने के बाद खरीद बिक्री सिर्फ व्यापारी से करें.

Tags: Jabalpur news, Latest hindi news, Local18, Mp news

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool