Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Himachal-Pradesh-University-will-get-a-grant-of-Rs-100-crore-from-Central-Government – News18 हिंदी

पंकज सिंगटा/शिमला. हिमाचल प्रदेश विश्विधालय को केंद्र सरकार द्वारा 100 करोड़ का अनुदान दिया जाना है. यह अनुदान प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान(पीएम उषा) योजना के तहत दिया जाना है. इसकी पहली किश्त भी जल्द जारी होने की सम्भावना है. हिमाचल प्रदेश विश्विधालय द्वारा इस योजना के तहत एक डीपीआर बनाई गयी थी.

जिसे केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. विश्विधालय के विभिन्न कार्यों के लिए शिक्षा विभाग द्वारा लगभग 100 करोड़ की डीपीआर बनाकर तैयार की गयी थी. इसमें मरम्मत और रखरखाव सहित विभिन्न आधुनिक कार्यों को किया जाना है. छात्रों को सुविधा देने के लिए मुख्यतौर पर 3 श्रेणियों पर बजट को खर्च किया जाना है.

घणहट्टी में बनेगा विश्विधालय का दूसरा भवन
हिमाचल प्रदेश विश्विधालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश विश्विधालय को मिलने वाला  बहुत बड़ा अनुदान है. विश्विधालय द्वारा एक डीपीआर बना कर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को भेजी गयी थी. जिसे मंजूरी मिल गयी है. इस अनुदान राशि से कई प्रकार के मरम्मत और रखरखाव कार्य किए जाएंगे. वहीं विश्विधालय को आधुनिकता की ओर भी आगे लेकर जाया जाएगा. इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया के द्वारा विश्विधालय के साथ आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को लेकर भी सहयोग किया जाना है. इसके अलावा विश्विधालय के एक्सपेंशन का दूसरा भवन घणहट्टी में बनाया जाना है.

कहां खर्च होगी अनुदान राशि
हिमाचल प्रदेश विश्विधालय में निर्माणधीन मल्टी फैकेल्टी फेज थ्री भवन के कार्य पूरा करना, पुरानी डिस्पेंसरी के पास न्यू अकेडमिक ब्लॉक का निर्माण, डिजिटल पुस्तकालय भवन का निर्माण, इक्डोल के भवन के पास बहुउद्देशीय भवन और आधुनिक स्टूडियो का निर्माण के लिए 25 करोड़ की डीपीआर बनाई गयी थी. वहीं, छात्रावास, एकेडमिक ब्लॉक, नॉन एकेडमिक और शैक्षणिक विभगों के पुस्तकालय भवनों के मरम्मत और रखरखाव के लिए करीब तिस करोड़ की डीपीआर बनाई गयी थी. इसमें इसके अलावा आईसिटी लैब, स्मार्ट क्लास रूम, लैब का अपग्रेडेशन, पुस्तकालय का डिजिटलाइजेशन, स्टार्टअप और इंकुबेशन कौशल विकास सेंटर, करियर गाइडेंस, कॉउंसलिंग सेंटर के अलावा सॉफ्टवेयर खरीद के लिए भी 40 करोड़ की डीपीआर बनाई गई थी.

Tags: Himachal pradesh news, Hindi news, Latest hindi news, Local18, Shimla News

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool