Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

शैंपू और तेल लगाने में आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती, झड़ जाएंगे पूरे बाल, एक्सपर्ट ने बताया आसान घरेलू उपाय

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण: समय से पहले बालों का झड़ना, सफेद हो जाना या फिर बेजान होकर हर वक्त उलझे रहने जैसी समस्या से लगभग हर उम्र के लोग परेशान हैं. ये एक ऐसी समस्या बनती जा रही है, जो सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि युवाओं और बड़े उम्र के पुरुषों में भी बड़े स्तर पर देखने को मिल रही है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे सटीक और प्रमाणिक उपाय बताने वाले हैं, जिसको फॉलो कर आप बालों से जुड़ी हर एक समस्या से स्थाई तौर पर छुटकारा पा सकते हैं. सबसे अहम बात यह है कि इसके लिए आपको किसी शैंपू और अन्य हेयर ट्रीटमेंट प्रोडक्ट को खरीदने की जरूरत नहीं है. आप अपने किचन में पड़ी कुछ खास चीजों को सही तरीके इस्तेमाल कर बालों की समस्या से राहत पा सकते हैं.

शैंपू और गलत तरीके से तेल का इस्तेमाल
पिछले 8 वर्षों से हेयर ट्रीटमेंट के क्षेत्र में कार्य कर रहे और आर.के एकेडमी एवं सलून के प्रोपराइटर और एक्सपर्ट राजकुमार बताते हैं कि महिला, पुरुष, बच्चे या बुजुर्ग किसी को भी यदि बाल झड़ने की समस्या है तो उन्हें शैम्पू करने और तेल लगाने के सही तरीकों पर विशेष ध्यान देना चाहिए. शैम्पू के दो घंटे पहले बालों में अच्छे से तेल लगाएं और जड़ों तक मालिश करें. एक घंटे तक ऐसे रखने के बाद अब आप बालों को तौलिया या कपड़ों से एक घंटे तक ढक लें. जब समय पूरा हो जाए तब आप शैम्पू कर बालों को अच्छे से धुल लें.

राजकुमार ने बताया कि तेल में फैटी एसिड होता है, जो बालों के पोर के बीच में जाकर बैठ जाता है. ऐसे में शैम्पू करने से वो धुल जाता है, जिससे पोर का भरा हुआ गैप खुल जाता है. हर दिन ऐसा करने पर गैप बड़ा होने लगता है. इससे बाल ऊपर से मोटे और अंदर से खोखले होने लगते हैं और हल्के से तनाव पर भी टूटने लगते हैं.

बालों को ऐसे बनाएं रफ, ड्राई और डैमेज फ्री
राजकुमार बताते हैं कि स्मूथ, सिल्की और शाइनी बालों के लिए आपको किचन में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करना होगा. एक कटोरे में रात के समय मेथी को फुला लें और फिर सुबह उसे प्याज़ के कुछ स्लाइस के साथ अच्छे से ग्राइंड कर लें. अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर एक घंटे तक छोड़ दें. समय पूरा होने पर बालों को सिर्फ ठंडे पानी से धो लें. ध्यान रखें कि इस प्रोसेस को आपको शैम्पू करने के बाद करना है. आप देखेंगे कि इससे आपके बाल सॉफ्ट, स्मूथ होने के साथ ही डैमेज फ्री होने लगे हैं. आप इसे सप्ताह में दो बार कर सकते हैं.

बालों में चमक हेतु नेचुरल चीजों से घर पर करें स्पा
सलून में स्पा पर काफी पैसे खर्च होते हैं लेकिन, आप इसे घर पर खुद से ही कर सकते हैं. इसके लिए आपको एलोवेरा के अंदर के जेल को अच्छे से शेक कर उसमें कच्चे आलू का जूस, हल्का काला हो चुका केला तथा विटामिन ई की एक कैप्सूल को मिला लेना है. अब उसे बालों में सिरे से लेकर जड़ों तक अच्छे से लगाकर एक घंटे तक छोड़ देना है. समय पूरा होने पर अब अच्छे से शैम्पू कर लें. आप देखेंगे कि आपके बाल इतने शाइनी हो चुके हैं जितने सलून में 5 लेवल के स्पा के बाद होते हैं.

Tags: Local18

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool