Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जमशेदपुर से इस दिन रवाना होगी बैद्यनाथ धाम कांवर यात्रा, 1100 लोग करेंगे दर्शन, नहीं लगेगा शुल्क

जमशेदपुर. सावन के पावन माह में बाबा बैद्यनाथ सेवा संघ के द्वारा निःशुल्क कांवर यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. Local 18 को जानकारी देते हुए बाबा बैद्यनाथ सेवा संघ के संस्थापक सदस्य विकास सिंह ने बताया कि सावन के पावन महीने में 1100 शिव भक्तों का जत्था निःशुल्क कांवर यात्रा में शामिल होकर जमशेदपुर से सुल्तानगंज रवाना होगा. यात्रा में सोनारी, कदमा, बिस्टुपुर, साकची और मानगो के शिवभक्त शामिल होंगे.

पहले आओ पहले पाओ
यात्रा में शामिल होने वाले लोगों का पंजीयन 1 जुलाई से आरंभ होगा कांवर यात्रा में 18 वर्ष से अधिक एवं 60 वर्ष से कम उम्र के महिलाएं एवं पुरुष शामिल रहेंगे. पंजीयन के बाद सभी कांवरियों को फोटो युक्त पहचान पत्र निर्गत किया जाएगा, जिससे लोगों को धर्मशाला एवं बस में प्रवेश मिलेगा. भारी भीड़ रहने के कारण जत्थे से लोग बिछड़ न जाएं इसलिए सभी शिव भक्तों को ड्रेस कोड भी उपलब्ध कराया जाएगा. लगातार पांच वर्षों से यात्रा में शामिल हो रहे लोगों को पंजीयन में पहले प्राथमिकता दी जाएगी.

29 जुलाई को करेंगे प्रस्थान
विकास सिंह ने बताया कि 29 जुलाई को सावन के दूसरे सोमवार के दिन सुल्तानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा से जल भर कर सभी कांवरिया पैदल बाबा नगरी के लिए प्रस्थान करेंगे. सप्ताह भर चलने वाले इस यात्रा में कांवरियों के लिए सभी धर्मशालाएं और ठिकाने आरक्षित कर लिए गए हैं. कांवरियों का पहला पड़ाव असरगंज के शिकारी धर्मशाला में होगा दूसरे दिन दोपहर को कुमार सार नदी के पास बने स्थानीय मुखिया जी के शिविर में रात्रि के समय जलेबियां पहाड़ के अन्नपूर्णा धर्मशाला में कांवरिया विश्राम करेंगे.

तीसरे दिन यहां रुकेंगे
तीसरे दिन दोपहर को सुइयां पहाड़ स्थित बिहार सरकार के पर्यटन विभाग के भवन में एवं रात्री के समय अबरखिया में स्वर्गीय शंकर लाल बंका धर्मशाला में शिव भक्त विश्राम करेंगे. चौथे दिन इनारावरण के भूतनाथ धर्मशाला में दोपहर का ठहराव होगा एवं रात्रि के समय शिव भक्त गोरियारी नदी पार रात्रि विश्राम करेंगे. शनिवार के दिन सभी कांवरिया देवघर पहुंचकर बाबा बैजनाथ को जल अर्पण कर रात्रि विश्राम देवघर में ही स्थित मारवाड़ी कांवरिया संघ में करेंगे.

ऐसे कराएं बुकिंग
कुल 18 कोच बस, दर्जनों छोटी गाड़ी एवं रेल सेवा से लोग जमशेदपुर से सुल्तानगंज प्रस्थान करेंगे. पंजीयन हेतु यहां संपर्क.
मानगो एवं साकची- किशोर वर्मन – 8540986994
कदमा- अरविंद महतो- 8210320937
सोनारी- रविशंकर सिंह – 8210213041
बिष्टुपुर- संजय मुखी – 8210629047

Tags: Baba Baidyanath Dham, Jamshedpur news, Local18

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool