Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

NEET 2024: नीट, सीयूईटी यूजी, यूजीसी नेट… सवालों के घेरे में एनटीए, क्यों बदला परीक्षा पैटर्न?

नई दिल्ली (NEET 2024 Paper Leak Scam). नीट यूजी पेपर लीक मामला संसद तक पहुंच गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और नेता विपक्ष राहुल गांधी के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नीट यूजी पेपर लीक मामले पर अपनी बात रखी है. नीट यूजी परीक्षा का आयोजन एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने किया था. नीट यूजी परीक्षा 05 मई को हुई थी और उसके बाद से ही सवालों के घेरे में है. बता दें कि कुछ बातें एनटीए को भी सवालों के घेरे में खड़ा कर रही हैं.

नीट यूजी पेपर लीक स्कैम (NEET UG Paper Leak) की जांच के बीच 23 जून को यूजीसी नेट परीक्षा होनी थी. इस बड़ी परीक्षा की जिम्मेदारी भी एनटीए के ऊपर ही थी. लेकिन यूजीसी नेट परीक्षा शुरू होने से पहले ही इसे रद्द करने का नोटिस जारी कर दिया गया था. इस मुद्दे पर एनटीए का कहना है कि पेपर एहतियात बरतते हुए कैंसिल किया गया, जबकि मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि यूजीसी नेट परीक्षा का पेपर डार्क नेट पर लीक हो गया था और इसीलिए इसे स्थगित करना पड़ा.

JEE Exam 2024: सामान्य थी जेईई परीक्षा
एनटीए कई परीक्षाएं आयोजित करवाता है. जेईई परीक्षा भी उनमें से एक है. जेईई मेंस व जेईई एडवांस्ड, दोनों परीक्षाएं सीबीटी यानी कंप्यूटर आधारित एग्जाम्स थे. जेईई मेन के किसी भी परीक्षा केंद्र से पेपर लीक, नकल जैसी कोई घटना सामने नहीं आई थी. कई एक्सपर्ट नीट यूजी परीक्षा को भी जेईई मॉडल पर आयोजित करवाने की सलाह दे रहे हैं. बता दें कि जेईई व नीट, दोनों ही देश की सबसे बड़ी और कठिन परीक्षाओं में शामिल हैं. हर साल लाखों स्टूडेंट्स ये दोनों परीक्षाएं देते हैं.

यह भी पढे़ं- नीट पीजी परीक्षा कब होगी? जल्द आने वाली है डेट, सिर्फ यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी में भी हुई गड़बड़ी
इस साल सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 से 24 मई के बीच हुई थी. सीयूईटी यूजी परीक्षा से ठीक एक दिन पहले दिल्ली के सभी सेंटर्स पर परीक्षा रद्द कर दी गई थी. इसी तरह से कानपुर के एक सेंटर पर भी कुछ गड़बड़ होने पर उसे कैंसिल कर दिया गया था. इन सेंटर्स पर कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 29 मई, 2024 को हुआ था. बता दें कि इस साल सीयूईटी यूजी परीक्षा को हाइब्रिड मोड में आयोजित किया गया था. इसका मतलब है कि कुछ पेपर सीबीटी मोड में हुए थे और कुछ पेन-पेपर में.

यह भी पढे़ं- CUET रिजल्ट जल्द होगा जारी, UGC ने दिया अपडेट, तैयारी कर रहा है NTA

UGC NET 2024: यूजीसी नेट पेपर पैटर्न क्यों बदला?
इस साल पहली बार यूजीसी नेट परीक्षा पेन-पेपर मोड में आयोजित होने वाली थी. अब सवाल यह है कि ऐसा फैसला क्यों लिया गया. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट 2024 परीक्षा की नई डेट जारी कर दी है. इसके साथ ही यह भी बताया है कि अब पेपर सीबीटी मोड यानी कंप्यूटर मोड टेस्ट में होगा. देखा जाए तो परीक्षा पेन-पेपर मोड में हो या कंप्यूटर पर आधारित, नकल व अन्य अनुचित काम किसी में भी करवाए जा सकते हैं. लेकिन फिर भी दोनों की तुलना की जाए तो सीबीटी मोड ज्यादा सुरक्षित माना जाता है.

यह भी पढ़ें- 66 सवाल, 198 अंक, कैट परीक्षा पास करके IIM में मिलेगी सीट, शुरू कर दें तैयारी

Tags: CUET 2024, NEET, Paper Leak, Ugc

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool