Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

आदिवासी नृत्य देख खुद को नहीं रोक पाए CM, ढोलक बजाकर जमकर थिरके मोहन यादव, Video  

जबलपुर: ऐसे कम ही मौके होते हैं, जब अपने आप को रोक पाना मुश्किल हो जाता है. कुछ ऐसा ही नजारा आज वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर जबलपुर में देखने को मिला, जब रानी दुर्गावती समाधि स्थल पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे. इस दौरान आदिवासी कलाकारों ने नृत्य की प्रस्तुति दी और यह प्रस्तुति इतनी शानदार थी कि मुख्यमंत्री अपने आप को रोक नहीं पाए. आदिवासी कलाकारों के बीच पहुंच गए. इतना ही नहीं आदिवासी वेशभूषा पहनी और ढोलक बजाकर जमकर थिरके.

दरअसल, सोमवार को रानी दुर्गावती बलिदान दिवस की 461वीं जयंती है, जिसको लेकर सीएम रानी दुर्गावती की समाधि स्थल पर पहुंचे थे. यह वही समाधि स्थल है, जहां रानी दुर्गावती ने अपने प्राणों का बलिदान दिया था. रानी दुर्गावती का जीवन और उनकी कहानी आज की युवा पीढ़ी को प्रेरणा देती है. गौरतलब है कि रानी दुर्गावती ने जबलपुर में 52 तालाब बनाए थे और जल संरक्षण की नई मिसाल पेश की थी. रानी दुर्गावती एक कुशल शासन के साथ-साथ युद्ध कला में भी पूरी तरह निपुण थी. अपने 16 साल के शासनकाल में राज्य को विकसित बनाने का काम भी किया था.

MP के सबसे बड़े फ्लाईओवर का नाम होगा रानी दुर्गावती
रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एमपी के जबलपुर में बन रहे सबसे बड़े फ्लाईओवर का नाम रानी दुर्गावती फ्लाईओवर करने की घोषणा की. साथ ही कहा कि जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट का नाम भी रानी दुर्गावती के नाम पर किया जाएगा. उन्होंने रानी दुर्गावती के जीवन को एमपी के पाठ्यक्रमों में शामिल करने की भी बात कही. प्रदेश में सेमिनार और सामाजिक कार्यक्रमों के माध्यम से युवा पीढ़ी तक रानी दुर्गावती की गाथा को पहुंचाने का काम किया जाएगा. रानी दुर्गावती के इतिहास को विश्व पटल पर रखेंगे.

युद्ध जीतने के बाद बनाती थी तालाब
रानी दुर्गावती ने अपने जीवन काल में 52 युद्ध लड़े थे, जिसमें से 51 युद्ध रानी ने जीते थे. कहा जाता है कि रानी दुर्गावती जितने युद्ध जीतती थीं, उतने ही तालाब अपनी प्रजा के लिए बनाया करती थी. अपने राज्य को चलाने का रानी का यह अनोखा अंदाज था. यही कारण था कि उन्होंने जल संरक्षण और जल संवर्धन के लिए अथक प्रयास किए थे. 16 साल के शासनकाल में रानी दुर्गावती ने युद्ध के मैदान में दुश्मनों के दांत खट्टे किए और भारत का मान बढ़ाया.

Tags: Jabalpur news, Local18, Mohan Yadav, Mp news

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool