Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Strong tea is made here on a wooden stove people are crazy about its taste sales are also tremendous

पूर्णिया. बिहार के पूर्णिया जिला में मरंगा थाना के पास छोटू नामक युवक चाय की दुकान चलाता है. यह दुकान पूरे पूर्णिया में फेमस है. इस चाय की दुकान पर रोजाना 300 कप चाय की सेल है. मरंगा सहित आस-पास के के इलाके के लोग यदि इस ओर से गुजरते हैं तो छोटू के हाथ से बने चाय का स्वाद लेकर ही जाते हैं. यह चाय भैंस के शुद्ध दूध से बनाई जाती है और दूध को अधिक से अधिक गर्म किया जाता है. इसलिए इस दुकान की चाय ग्राहकों को ज्यादा पसंद आती है. खास बात यह है कि छोटू गैस या कोयले के चुल्हे पर चाय नहीं बनाते हैं बल्कि लकड़ी के चुल्हे पर खास तरीके से चाय बनाते हैं.

लकड़ी के चुल्हे पर बनाते हैं स्वादिष्ट चाय

चाय बनाने वाले छोटू ने बताया कि लड़की के चुल्हे पर बनने वाले चाय का स्वाद ही अगल हो जाता है. चाय का सौंधी स्वाद लोगों को बेहद भाता है. छोटू ने बताया कि मरंगा थाना के पास कई वर्षो से लोगों को लकड़ी के चुल्हे पर ही चाय बनाकर पिला रहे है. चाय बनाने के लिए चीनी, चायपत्ती और शुद्ध भैंस के दूध और इलायची के साथ लकड़ी के चूल्हे पर धीमी आंच पर पकाते हैं. उन्होंने बताया कि हर जगह चाय की कीमत 10 रूपए है, लेकिन यहां 7 रूपए में ही लोगों को चाय पिलाते हैं. वहीं रोजाना 300  कप चाय की बिक्री हो जाती है.

सुबह 7 से रात 9 बजे तक खुली रहती है यह चाय की दुकान

छोटू ने बताया कि यह चायकी दुकान रोजाना सुबह 7 बजे रात 9 बजे तक खुली रहती है. इस दुकान पर नियमित चाय पीने के लिए आने वाले मनोज कुमार यादव, मुरलीधर गोस्वामी एवं गणेश कुमार सहित अन्य  ग्राहकों ने बताया कि यहां चाय बेहद स्वादिष्ट होता है. लकड़ी की धीमी आंच पर बनने के कारण इसका स्वाद ही अलग हो जाता है. यहां चाय का रेट भी अन्य जगह की तुलना में कम है. वहीं छोटू ने बताया कि आस-पास के गांव के लोगों से ही दूध खरीदते हैं और उस दूध को आग में अधिक से अधिक समय तक गर्म करते हैं. इससे दूध गाढ़ा हो जाता है. इसके बाद उस दूध से चाय बनाई जाती है. साथ ही ग्राहक की डिमांड के अनुसार, वह दूध में इलायची, तुलसी और अदरक मिलाते हैं. लकड़ी के चुल्हे पर बनी चाय से एसिडिटी की भी समस्या नहीं होती है.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool