Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

खूबसूरत और बेदाग त्वचा के लिए अपनाएं ये उपाय, घर पर बनाएं नारियल फेस पैक, झुर्रियां-झाइयां सब छूमंतर

कोरबा. हमारी चेहरे की त्वचा पूरे शरीर की स्किन से ज्यादा नाजुक होती है. चेहरे की स्किन को धूप, धूल, मिट्टी, बारिश और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि चेहरे की त्वचा को ज़्यादा देखभाल की जरूरत होती है. चेहरे की त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए लोग तरह तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं. जबकि इनसे निपटने का आसान उपाय तो अपने घर में ही मिल जाएगा.

स्किन केयर के लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे क्रीम और लोशन का उपयोग करते हैं. ऐसे प्रोडक्ट जो 100% शुद्ध और प्राकृतिक होने का दावा करते हैं उन्हें लेना लोग ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन 100% शुद्ध फेस पैक या फेस स्क्रब आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं. आपने स्किन केयर के लिए नारियल पानी और तेल इस्तेमाल जरूर किया होगा लेकिन क्या आपको पता है नारियल का पाउडर भी आपकी त्वचा को नई जान दे सकता है.

त्वचा को नमी और पोषण
आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर नागेंद्र नारायण शर्मा ने बताया नारियल पाउडर एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है. नारियल पाउडर स्किन को नमी और पोषण देता है. त्वचा को संक्रमण से छुटकारा दिलाता है. इसका फेस पैक बनाना बेहद आसान है. एक कटोरे में 2 चम्मच नारियल का पाउडर और 1 चम्मच गुलाब जल डालकर मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर समान रूप से धीरे-धीरे लगाएं. 15 मिनट लगाकर रखें. बाद में फेस पैक को पानी से धो लें.

झुर्रियां और झाइयां रोकने में मददगार
नारियल पाउडर प्राकृतिक तेलों से भरपूर होता है जो त्वचा को गहराई से नमी देता है. यह त्वचा की प्राकृतिक नमी को भी बनाए रखने में मदद करता है. अगर आप मुंहासे जैसे त्वचा संक्रमण से जूझ रहे हैं तो आपको नारियल पाउडर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए नारियल के पाउडर में पर्याप्त मात्रा में लॉरिक एसिड, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को संक्रमण से राहत दिलाता हैं. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों और झाइयों को रोकने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Glowing Skin, Korba news, Local18, Skin care, Tips for glowing skin

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool