Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

127 साल में ऐसे हैं फिट हैं भारत के सबसे बुजुर्ग शख्स, शर्मा जाएं आज के युवा भी, जानें क्या है इनका पावर सीक्रट

Benefits Of Yoga: हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए योग को रूटीन में शामिल करना जरूरी है. योग से आपकी दिनभर की थकान खत्म होती है. योग आपके स्ट्रेंग्थ, बैलेंस और फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार लाता है. अगर आप स्ट्रेस से जूझ रहे हैं तो योग ही इसका इलाज है, क्योंकि यह आपके मन को शांत करता है. इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं स्वामी शिवानंद. जी हां, साल 2022 में उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित भी किया गया. बता दें कि वे भारत के सबसे बुजुर्ग शख्स हैं, जिन्हें इस अवॉर्ड से नवाजा गया.

स्वामी शिवानंद 127 साल के हैं और योगा इंस्ट्रक्टर हैं. उनका जन्म 8 अगस्त 1896 को हुआ था. भारत की स्वतंत्रता से पहले उनका जन्म बंगाल प्रेसीडेंसी में हुआ था जो अब बांग्लादेश का हिस्सा है. वह पिछले कई दशकों से उत्तर प्रदेश के वाराणसी में रह रहे हैं. वह वाराणसी के दुर्गा कुंड, कबीर नगर में रहते हैं. 127 साल की उम्र में भी वह योग करके अपनी सेहत का ख्याल रखते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह योग करने के लिए सुबह तीन बजे उठ जाते हैं.

नहाते हुए भी सिगरेट पीता था ये एक्टर, ऐसी थी लत कि पास बैठने से घबराते थे लोग, और फिर…

स्वामी शिवानंद लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करते हैं. वह अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं और उसके बाद भागवत गीता और चंडी श्लोक का पाठ करते हैं. उनका कहना है कि वह बचपन से कभी बीमार नहीं हुए. योग करने से उनकी सेहत अच्छी रहती है. उन्होंने कहा कि योग करने से कोई भी व्यक्ति स्वस्थ्य रह सकता है. योग करने से तनाव की समस्या भी नहीं होती है. उनका मानना ​​है कि युवाओं की नई पीढ़ी को योग के प्रति प्रेरित करने की जरूरत है. खाने के बारे में भी उनका कहना है कि तेल-मसाले वाली सब्जियां खाने की बजाय उबली हुई दाल और सब्जियां खानी चाहिए. आज भी 127 साल की उम्र में वह ऐसा योग करते हैं कि आज के युवा भी शरमा जाएं. कहा जाता है कि 127 साल की उम्र में भी योग अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस का कारण है.

Tags: Benefits of yoga, Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool