Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Amarnath Yatra 2024: ‘हमें किसी का डर नहीं, 90 से कर रहे दर्शन, आगे भी करेंगे’, बाबा के भक्‍तों ने कही मन की बात – amarnath yatra 2024 begin on 29th june 2024 pilgrims say we are not affraid first person story

जम्‍मू. अमरनाथ की पवित्र गुफा की यात्रा करने के लिए बड़ी तादाद में श्रद्धालु बेस कैंप पहुंच चुके हैं. अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुविधाओं का पूरा-पूरा ख्‍याल रखा है. कुछ दिनों पहले शिव खोड़ी से लौट रही बस पर आतंक‍ियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी थी. इसके बाद बस खाई में पलट गई थी. इस नृशंस घटना में कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी. इसके बाद अमरनाथ यात्रा को देखते हुए सुरक्षा की पुख्‍ता व्‍यवस्‍था की गई है. बेस कैंप पहुंचे श्रद्धालुओं ने News 18 से खासतौर पर बात करते हुए बताया कि उन्‍हें न तो किसी बात का डर है और न ही किसी का खौफ. वे बाबा बर्फानी का दर्शन करने की कामन से आए हैं और पवित्र गुफा तक जाएंगे.

अमरनाथ की पवित्र गुफा की यात्रा करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ बेस कैंप में जुटने लगी है. न्‍यूज 18 की टीम जम्‍मू से बालटाल जा रहे श्रद्धालुओं से बात की. तीर्थयात्री बाबा बर्फानी की भक्ति में डूबे हुए थे. इन सभी यात्रियों ने एक सुर में कहा कि उन्‍हें किसी बात का डर या खौफ नहीं है. उनमें से कुछ यात्री तो सालों से अमरनाथ यात्रा कर रहे हैं. ऐसे ही एक यात्री ने बताया कि वह 90 के दशक से ही बाबा अमरनाथ का दर्शन करते आ रहे हैं और वह आगे ही इसी तरह आते रहेंगे. उन्‍हें किसी का डर या भय नहीं है.

29 जून सुबह 4 बजे से शुरू होगी यात्रा
जानकारी के अनुसार, बालटाल में पहुंचकर यात्री टेंट में रहेंगे और शनिवार सुबह 4 बजे से अपना रजिस्ट्रेशन RFID कार्ड दिखाने के बाद आगे की यात्रा शुरू करेंगे. यात्री घोड़े, पिट्ठू, हेलीकॉप्टर और पैदल यात्रा करेंगे. यात्रियों के लिए हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश की गई है. घोड़े और पालकी वाले स्थानीय लोगों ने बताया कि वे सालभर यात्रा के शुरू होने का इंतजार करते हैं. इसी यात्रा से कमाए हुए पैसों से उनका घर चलता है.

अमरनाथ यात्रा
पुरानी मान्‍यता के अनुसार, भगवान शिव ने माता पार्वती को इसी गुफा में अमरत्‍व का रहस्‍य के बारे में बताया था. श्रद्धालु इस पवित्र गुफा में शंकर भगवान की बर्फ की शिवलिंग के दर्शन करने के लिए आते हैं. मान्‍यता है कि इस यात्रा के करने से इंसान के सभी पाप नष्‍ट हो जाते हैं और मृत्‍यु के बाद उसे मोक्ष प्राप्‍त होता है. इस यात्रा के दौरान भक्‍तों को कई मुसीबतों का भी सामना करना पड़ता है. यूं ही नहीं इसे सबसे मुश्किल यात्रा कहा जाता है.

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 20:33 IST

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool