Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

दही में भुना जीरा मिलाकर खाने से क्या होता है? डाइटिशियन ने बताईं 5 खास वजहें, कंफ्यूजन में हैं तो पढ़ें ये खबर

Roasted Cumin With Curd: गर्मी का पारा लोगों को परेशान करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है. इस मौसम में लोग तमाम ऐसी चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने हैं जो पेट को ठंडक दे सकें. दही ऐसी चीजों में से एक है. जी हां, दही की तासीर ठंडी होती है, जो पेट को कूल रखने में मदद कर सकता है. यही वजह है कि लोग दही को लस्सी और रायता समेत कई तरह से खाते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी दही में भुना जीरा मिलाकर खाया है? अगर नहीं तो इस कॉम्बिनेशन का जरूर करें सेवन. ऐसा करने से सेहत को ढेरों लाभ हो सकते हैं. अब सवाल है कि आखिर दही में भुना जीरा मिलाकर खाने से क्या होता है? इस बारे में News18 को बता रही हैं रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन रितु त्रिवेदी-

दही में भुना जीरा खाने के 5 कमाल फायदे

पेट के फायदेमंद: डाइटिशियन रितु त्रिवेदी बताती हैं कि, दही और भुने जीरा का कॉम्बिनेशन पेट के लिए फायदे का सस्सा सौदा है. इसलिए अगर आपको पेट में दर्द, गैस, कब्ज, अपच या भूख नहीं लगने की समस्‍या है तो दही के साथ भुना जीरा मिलाकर खाएं. ऐसा करने से पेट को ठंडक तो मिलेगी ही. साथ ही भूख बढ़ेगी और खाना तेजी से पचेगा.

आंखों के लिए असरदार: आंखों से हल्का या धुंधला दिखाई देने पर भी दही में भुना जीरा मिलाकर खा सकते हैं. बता दें कि, दही और जीरा दोनों में ही विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में यदि आप इन दोनों चीजों को डाइट में शामिल करते हैं तो आंखों की रोशनी को बढ़ावा मिल सकता है.

सीने में जलन से राहत: एक्सपर्ट की मानें तो सीने में होने वाली जलन को शांत करने के लिए भी दही और भुने जीरे का सेवन फायदेमंद है. दरअसर, दही की तासीर ठंडी होती है, जोकि जलन को तेजी से कम करने की क्षमता रखता है.

डायबिटीज कंट्रोल करे: दही और भुने जीरे का खासियत है कि इसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं. ये कॉम्बिनेशन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार साबित हो सकता है. दरअसल, दही और जीरा दोनों में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं जो डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  जेठ की दोपहरी में कूलर उगलने लगता है ‘आग’, ठंडी हवा पाने के लिए करें 1 देशी उपाय, एसी जैसा कूल हो जाएगा कमरा!

ये भी पढ़ें:  क्या इतनी फायदेमंद हरी सब्जी के नुकसान भी हैं? एक्सपर्ट से जानें कब न खाएं ये वेजिटेबल, क्या हो सकती परेशानी

बीपी काबू में रखे: डाइटिशियन के मुताबिक, दही और भुना जीरा ब्लड प्रेशर के मरीज भी खा सकते हैं. बता दें कि, दही और जीरे में मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को संतुलिन बनाए रखने में मदद करता है, जिससे ब्‍लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool