Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Fathers Day 2024 Mango Falooda Recipe: फादर्स डे पर पापा के लिए बनाएं मैंगो रबड़ी फालूदा, खाते ही आपके डैड हो जाएंगे खुश

Fathers Day Recipe: आज (16 जून) पूरी दुनिया में फादर्स डे सेलिब्रेट किया जा रहा है. सभी पिता को समर्पित ये स्पेशल डे प्रत्येक वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को पड़ता है. इस दिन को खास बनाने के लिए सभी बच्चों को अपने डैड के लिए कुछ सरप्राइज प्लान करना चाहिए. उनके पसंद का गिफ्ट देना चाहिए. उनके मुताबिक हर काम करना चाहिए. इतना ही नहीं, कोई भी सेलिब्रेशन बिना स्पेशल और टेस्टी फूड के तो अधूरी है. ऐसे में क्यों न आप अपने पापा के लिए कुछ स्वादिष्ट और बिल्कुल नई रेसिपी बनाकर खिलाएं. आपने फालूदा तो खाया ही होगा. आप घर पर पापा के लिए बनाएं आम रबड़ी का फालूदा. इसे खाकर पक्का आपके पापा का मन खुश हो जाएगा. मैंगो रबड़ी फालूदा की रेसिपी शेयर की है शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर. तो चलिए जानते हैं शेफ कुणाल ने किस तरह से बनाया है मैंगो रबड़ी फालूदा.

मैंगो रबड़ी फालूदा बनाने के लिए सामग्री

रबड़ी के लिए
फुल फैट दूध- 1 लीटर
चीनी- 2½ बड़ा चम्मच
इलायची पाउडर- 1 छोटा चम्मच
गुलाब जल- 1 बड़ा चम्मच

फालूदा के लिए
आम की प्यूरी- आधा कप
वनीला कस्टर्ड पाउडर- 1 कप
पिसी हुई चीनी- 2 बड़ा चम्मच
पानी- 2 कप

आइस बाथ के लिए
बर्फ के टुकड़े- 5-6
ठंडा पानी- 1 लीटर

असेंबलिंग के लिए
सब्जा भीगा हुआ- 2 बड़े चम्मच
कटा हुआ आम – आधा कप
वैनिला आइस क्रीम
टूटी फ्रूटी-1 बड़ा चम्मच
बादाम- 3-4 दाने कटे हुए
काजू- 3-4 दाने कटे हुए
पिस्ता-3-4 कटे हुए

इसे भी पढ़ें: Sattu Chaas Recipe: गर्मी को देनी हो मात तो पिएं ये सत्तू से बना छाछ, एनर्जी बढ़ाए, पाचन तंत्र रखे स्वस्थ, स्किन को दे ग्लो

मैंगो रबड़ी फालूदा बनाने की रेसिपी
सबसे पहले रबड़ी बनाने के लिए पैन में दूध डालें. इसमें चीनी डालकर दूध को उबालें और गाढ़ा कर लें. अब इसमें गुलाब जल और इलायची पाउडर भी डालकर मिक्स कर दें. इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. आम का गूदा निकाल लें. इसे मिक्सी में डालकर प्यूरी बनाएं. एक बाउल में निकालें और इसमें कस्टर्ड पाउडर, पीसी हुई चीनी, 2 कप पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. ठंडे पैन में मैंगो प्यूरी डालें और फिर गैस ऑन करें. इसे पकाकर बिल्कुल गाढ़ा पेस्ट की तरह कर लें. अब इसे धीरे-धीरे फालूदा मशीन में भरें. फालूदा की मशीन नहीं है तो आप एक चौकोर ट्रे नुमा बर्तन में इस सामग्री को डालकर फैला दें और छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें. बेशक फालूदा का शेप नहीं होगा, लेकिन इस तरह भी आप यूज कर सकते हैं. फालूदा मशीन से कर रहे हैं तो इसे प्रेस करके बिल्कुल नूडल्स की शेप में एक बाउल में रखे बर्फ वाले चिल्ड पानी में डालें. 5 मिनट फालूदा इसमें रहने दें और फिर अलग बर्तन में निकाल लें.

अब एक शीशे का ग्लास लें और उसमें चारों तरफ गुलाब सिरप डालकर फैलाएं. रबड़ी डालें, फालूदा का एक लेयर डालें, फिर भिगोया हुआ सब्जा डालें. फिर आम के कटे हुए टुकड़े डालें और फिर से थोड़ा रबड़ी और फालूदा डालें. इसी क्रम में सब चीज दोबारा डाल दें. ऊपर से वैनीला आइस क्रीम, टूटी-फ्रूटी, पिस्ता, काजू, बादाम डाल दें. तैयार है टेस्टी मैंगो रबड़ी फालूदा. इसे खाकर आपके पापा जरूर खुश हो जाएंगे.

Tags: Fathers day, Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool