Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Health Tips: There are many benefits of bathing in the rain, happy hormones are released from the body and rashes are also cured

काजल मनोहर/जयपुर:- मानसून का मौसम आ गया है और शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे मानसून पसंद न हो. इस मौसम में भीगना सबको पसंद है और फिर अगर गरमा-गरम पकौड़े और चाय मिल जाए, तो क्या ही बात है. बारिश में भीगना और डांस करना भी एक अलग ही रोमांच है. न केवल बच्चों, बल्कि बड़ों को भी बारिश में भीगना बहुत पसंद है. बारिश में नहाने से सेहत और त्वचा को कई तरह के फायदे भी होते हैं. अब जब अगली बार आप बारिश में भीगें, तो घबराएं नहीं, बल्कि इसका पूरा आनंद उठाएं.

बारिश आपके बालों को नैचुरली क्लीन करने में मदद करती है. बारिश में नहाने के बाद आपको बस शॉवर लेना है और अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से वॉश करना है. बेहतर होगा कि आप इसके लिए नीम युक्त शैम्पू या साबुन का इस्तेमाल करें. इसके बाद आपके बाल और अधिक हेल्दी हो जाएंगे.

शरीर से निकलते हैं हैप्पी हार्मोन
बारिश में नहाने से न केवल आपका शरीर ठंडा होता है, बल्कि रैश भी ठीक होते हैं. नर्सिंग ऑफिसर मुकेश लोरा ने लोकल18 को बताया कि बारिश का पानी आपकी त्वचा के तापमान को संतुलित रखता है और गर्मियों में होने वाले रैश से छुटकारा दिलाता है. इसके अलावा बारिश में नहाने से आपके हार्मोन बैलेंस होते हैं. हार्मोन को संतुलित करने के लिए बारिश के पानी में नहाना फायदेमंद साबित हो सकता है. बारिश के पानी में नहाने से एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे हैप्पी हार्मोन हमारे शरीर से निकलते हैं. इसके चलते आपका स्ट्रेस दूर होता है.

बारिश में भीगने के बाद क्या करें
बारिश में भीगने के बाद लोगों को साबुन से नहाना चाहिए. इससे उनके शरीर पर जमी धूल-मिट्टी, पसीना और अन्य गंदगी साफ हो जाएगी. ऐसा करने के बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर लगा लें. इससे स्किन की नमी लॉक हो जाएगी और इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा.

बारिश में नहाते समय ये गलती ना करें
कोशिश करें कि बारिश में ज्यादा समय न बिताएं, क्योंकि इससे आप बीमार पड़ सकते हैं. इसके अलावा बारिश के दौरान हवा चलने से स्थिति और खराब हो सकती है और बुखार भी हो सकता है. वहीं बारिश में 10-15 मिनट बिताना और उसके तुरंत बाद गर्म पानी से नहा लेना चाहिए. इसके अलावा ज्यादा देर बारिश के पानी में भीगने से यूटीआई इंफेक्शन भी हो सकता है. विशेषज्ञों की मानें, तो पहली बारिश के पानी में भीगने से बचना चाहिए, क्योंकि पहली बारिश बैक्टीरिया से भरा होता है.

Tags: Health News, Jaipur news, Local18, Raipur news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool