Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

युवाओं को 10 हजार महीना, मह‍िलाओं को भी मास‍िक भत्‍ता, चुनाव से पहले शिंदे सरकार का बड़ा ऐलान

मुंबई, युवाओं को स्‍क‍िल ट्रेनिंग के ल‍िए 10000 महीना, 21-60 आयु वर्ग की महिलाओं को 1500 रुपये का मासिक भत्ता, और हर पर‍िवार को साल में तीन सिलेंडर मुफ्त… चौंक‍िए मत, महाराष्‍ट्र सरकार के बजट में इतने सारे ऐलान क‍िए गए हैं. 20,051 करोड़ रुपये के घाटे के बजट पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने ऐलान क‍िया क‍ि वे महिलाओं, युवाओं और किसानों को कई तरह के लाभ देने जा रहे हैं. इसपर 80 हजार करोड़ रुपये खर्च क‍िए जाएंगे.

महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले पेश बजट में सरकार ने कई बड़े ऐलान क‍िए हैं. मह‍िलाओं को वित्‍तीय सहायता देने के ल‍िए ‘मुख्यमंत्री मांझी लड़की बहिन योजना’ शुरू करने की घोषणा की गई है. यह मध्‍य प्रदेश की लाडली लक्ष्‍मी और लाडली बहना योजना की तरह ही होगा. जुलाई से मह‍िलाओं को यह पैसा मिलने भी लगेगा.

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत सरकार 52 लाख से अधिक परिवारों को सालाना तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देगी. बेरोजगार युवाओं के लिए, सीएम युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के तहत 10,000 से 10 लाख तक हर महीने वजीफा दिया जाएगा. सरकार 46 लाख से अधिक किसानों के बिजली बिल माफ करेगी. कपास और सोयाबीन क‍िसानों को 5000 रुपये प्रत‍ि हेक्‍टेयर के ह‍िसाब से सहायता दी जाएगी. प्याज किसानों को सब्सिडी के रूप में 350 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगा.

सरकार ने बताया क‍ि अब तक 15 लाख महिलाओं को “लखपति दीदी” बनाया जा चुका है. इस वर्ष 25 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य है. मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में ईंधन की कीमतें कम होंगी. सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 65 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 2.07 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान क‍िया है. स्वास्थ्य बीमा कवर 1,50,000 से बढ़ाकर 5 लाख कर द‍िया गया है. सरकार की योजनाओं को लेकर बीजेपी आईटी सेल प्रमुख ने कांग्रेस पर तंज कसा है. उन्‍होंने कहा क‍ि कांग्रेस सिर्फ कहती है, हम करके दिखाते हैं. टकाटक टकाटक.

Tags: Eknath Shinde, Maharashtra Government, Mumbai News

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool