Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

भूलकर भी न छीले ये 5 सब्जियां, छिलके में ही भरा है पोषण, चेहरे पर ला देगा निखार

Eatable Vegetable Peel: हम सभी को पता है कि सब्जियां हमारे हेल्थ के लिए कितनी जरूरी हैं. सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. यह शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने में मदद करती हैं. हम सभी सब्जियों को छीलकर और उसे धोकर ही पकाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ सब्जियों के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इसे छिलकर आप पोषण को बहा दे रहे हैं. आज हम आपको उन सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनके छिलके आप पका सकते हैं…

आलू
इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसार, आलू को अधिकतर सब्जियों में यूज किया जाता है. यह किसी भी खाने का टेस्ट बढ़ा देता है. इसे सब्जियों का राजा भी कहा जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आलू के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें पोटैशियम, आयरन, विटामिन-सी, विटामिन-ए और कई अन्य गुण होते हैं, इसलिए आलू को छिलके समेत खाया जा सकता है. 

मूली
सर्दियों में मूली का सेवन खूब किया जाता है. इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं. लेकिन लोग इसके भी छिलके को उतारकर खाना पसंद करते हैं. ठंड में मूली की या उसके पत्तों की सब्जियां भी बनाई जाती हैं. इसके छिलके में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. अगर आप छिलके सहित मूली का सेवन कर सकते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर, पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम और कई विटामिन का लाभ मिलता है. 

खीरा
हम सभी खीरे का इस्तेमाल सलाद के रूप में करते हैं. लोग इसका छिलका उतारकर ही खाना पसंद करते हैं. हालांकि, खीरे को छिलके समेत खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. 

स्वीट पोटैटो
शकरकंद के छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ई और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप इसको छिलके साथ खाते हैं तो यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है. 

कद्दू
कद्दू को सेहत का खजाना माना जाता है. कई लोग इसे छिलके सहित खाते हैं तो कुछ लोग बिना छीले ही कद्दू खाना पसंद करते हैं. इसमें विटामिन-ए, आयरन, पोटैशियम और कई अन्य विटामिन होते हैं इसलिए छिलके वाला कद्दू सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. 

Tags: Health benefit, Lifestyle

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool