Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पंजाब की बेटियों का कमाल, एयरफोर्स में बनीं फ्लाइंग ऑफिसर, किसी के पिता हेड कांस्टेबल, तो कोई स्कूल प्रिंसिपल की बेटी 

अगर हौसला बुलंद हो तो सफलता भी उड़ान भरती है. इसे वाक्य को हररूप कौर और निवेदिता सैनी ने सच कर दिखाया है. दोनों भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर (Flying Officer) बन गए हैं. हररूप कौर पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल की बेटी हैं, तो वहीं निवेदिता सैनी के पिता स्कूल के प्रिंसिपल हैं. दोनों माई भागो आर्म्ड फोर्सेस प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट (AFPI) फॉर गर्ल्स, एसएएस नगर (मोहाली) से ताल्लुक रखती हैं. एयर फोर्स अकादमी, डुंडीगल (हैदराबाद) से सफलतापूर्वक पास आउट होने के बाद भारतीय वायु सेना (IAF) में फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया है.

हेड कांस्टेबल तो कोई स्कूल प्रिंसिपल की है बेटी
फ्लाइंग ऑफिसर हररूप कौर (Haroop Kaur) एजुकेशन ब्रांच में शामिल होंगी. वह पंजाब पुलिस, एसएएस नगर (मोहाली) जिले में हेड कांस्टेबल भगवंत सिंह की बेटी हैं. वहीं फ्लाइंग ऑफिसर निवेदिता सैनी (Nivedita Saini) के पिता हरिंदर सिंह सैनी एक सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल हैं और पठानकोट जिले से हैं. फ्लाइंग ऑफिसर सैनी वायु सेना की लॉजिस्टिक्स ब्रांच में शामिल होंगी. पंजाब के रोजगार सृजन, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा ने दोनों लड़कियों को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई देते हुए कहा कि उनकी सफलता निश्चित रूप से पंजाब की अन्य बेटियों को रक्षा सेवाओं में करियर बनाने के अवसरों की तलाश करने के लिए प्रेरित करेगी.

दोनों एक स्कूल से हैं पढ़ाई
पंजाब सरकार ने जुलाई 2023 में माई भागो एएफपीआई में लड़कियों के लिए एनडीए तैयारी विंग की स्थापना की है. वर्तमान में दूसरा बैच प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा है. उन्होंने कहा कि विशेष रूप से, पंजाब रोजगार सृजन, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण विभाग के तत्वावधान में काम कर रहे माई भागो एएफपीआई के पास अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ एक पूरी तरह से आवासीय परिसर है. दोनों पूर्व छात्राओं को फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में कमीशन मिलने पर संतोष व्यक्त करते हुए माई भागो एएफपीआई के निदेशक मेजर जनरल जसबीर सिंह संधू (सेवानिवृत्त) ने कहा कि यह उपलब्धि राज्य सरकार के विभिन्न सशस्त्र बलों की प्री-कमीशन प्रशिक्षण अकादमियों में अधिक लड़कियों को भेजने के प्रयासों को और बढ़ावा देगी.

माई भागो आर्म्ड फोर्सेस प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट (AFPI) फॉर गर्ल्स
माई भागो आर्म्ड फोर्सेस प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट (AFPI) फॉर गर्ल्स पंजाब की युवा लड़कियों को रक्षा सेवाओं में करियर के लिए 10+2 लेवल पर प्रेरित करता है. चयनित लड़कियों में फिजिकल और मेंटल एबिलिटीज और अधिकारी जैसे गुणों का निर्माण करना होता है. रक्षा सेवाओं में करियर के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के लिए चयनित योग्य लड़कियों को प्रशिक्षण प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें…
बैंक ऑफ बड़ौदा में नौकरी की भरमार, बस करना होगा ये काम, 120000 मिलेगी सैलरी

Tags: Indian air force, Indian Air Force officer, Success Story, Womens Success Story

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool