Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Monsoon Weather Report: दिल्‍ली के मौसम पर बड़ा अपडेट, देश के इस हिस्‍से में भारी से बहुत भारी बारिश का IMD अलर्ट – monsoon weather report big update on delhi ncr weather imd issue heavy to very heavy rain alert for northwest and east india

हाइलाइट्स

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए ताजा अपडेट जारी किया हैपूर्वी भारत और नॉर्थईस्‍ट के प्रदेशों में मूसलाधार बारिश होने की संभावनागुजरात से लेकर केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु को लेकर भी IMD का अलर्ट

नई दिल्ली. दिल्ली में लगातार हो रही बारिश से मौसम का मिजाज खुशनुमा हो गया है. अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से कुछ ही ज्‍यादा है. ठंडी हवाओं से मौसम में ठंडक घुल गई है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) दिल्‍ली में आने वाले 5 दिनों तक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. वहीं, देश के पूर्वी और पश्चिमोत्‍तर हिस्‍सों में इस दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. नॉर्थईस्‍ट के असम समेत कुछ अन्‍य प्रदेशों में मूसलाधार बारिश से हालात लगातार ब‍िगड़ रहे हैं. इंसान से लेकर जंगली जानवर तक बाढ़ की चपेट में आ गए हैं.

दिल्‍ली एनसीआर में गुरुवार को को रुक-रुक कर बारिश और बादल छाये रहने के कारण अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार से पांच दिन तक दिल्ली में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. IMD के मुताबिक, गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग और लोधी रोड केंद्र में 0.6-0.6 मिमी और पालम केंद्र में 2.1 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली का अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. MCD ने ओखला फेज-2 और गुलमोहर पार्क स्थित डीडीए मार्केट शॉपिंग परिसर में पेड़ गिरने की सूचना दी. दिल्ली में बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया और शहर में कई जगह यातायात प्रभावित हुआ.

दिल्‍ली-NCR में दिन में रात जैसा आलम, कई इलाकों में झमाझम बारिश, सच हुई IMD की बात

भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान
IMD के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. पूरे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में इस दौरान गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है. इसके अलावा कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बार‍िश होने की बात कही गई है. हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सहित कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. मध्य महाराष्ट्र, सौराष्ट्र और कच्छ, गुजरात क्षेत्र में 4 जुलाई से 5 जुलाई तक भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है. पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से मणिपुर तक एक ट्रफ रेखा के साथ मणिपुर में एक और चक्रवाती परिसंचरण की उपस्थिति से हालात और खराब हो सकते हैं. इसके चलते अगले पांच दिनों में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है.

इन प्रदेशों में कैसा रहेगा मौसम
जुलाई के पहले सप्‍ताह में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में मूसलाधार बारिश के आसार हैं. 5 और 6 जुलाई तारीख को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा, 4 से 6 जुलाई के बीच असम और मेघालय में तेज बारिश होने का अनुमान है. दक्षिण भारत के केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात में गरज और बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है. मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.

Tags: IMD alert, IMD forecast, Monsoon news

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool