Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

गोवंश की हत्या वाले 24 लोगों को किया गिरफ्तार, सांप्रदायिक उन्माद फैलाने का भी लगा आरोप, पढ़ें पूरी डिटेल्स

भोपाल. मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में पिछले सप्ताह गायों समेत 60 से अधिक गोवंशीय पशुओं की हत्या के मामले में पुलिस ने 24 लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए आठ आरोपी नागपुर के हैं और सांप्रदायिक उन्माद फैलाने के लिए इन पशुओं को मारने की साजिश रची गई थी.

सिवनी के पिंडराई गांव के पास वैनगंगा नदी में 18 गायों के कटे हुए शव बरामद किये गये थे जबकि जिले के धूमा थानाक्षेत्र के काकरतला वन क्षेत्र में 19 और 20 जून को 28 गायों और बैलों के शव मिले थे. अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने अब तक इस मामले में कुल 24 लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों को पैसे के बदले में गोवंशीय पशुओं की हत्या का काम सौंपा गया था और स्थानीय निवासी (सिवनी के) भी इस अपराध में शामिल पाए गए.

पुलिस लंबे समय से कर रही थी निगरानी

उन्होंने बताया कि भोपाल में पुलिस मुख्यालय भी मामले की निगरानी कर रहा है, क्योंकि इस घटना का उद्देश्य सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ना था. पुलिस मुख्यालय ने अपने कर्मियों को इस अमानवीय कृत्य में शामिल लोगों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था. उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पुलिस ने इस संबंध में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मध्य प्रदेश गोवंश वध प्रतिषेध अधिनियम, 2004 और पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 के तहत मुकदमा दर्ज किया.

उन्होंने बताया कि सुरागों पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सबसे पहले वाहिद खान और उसके छह साथियों को गिरफ्तार किया. अधिकारी ने बताया कि पूछताछ के दौरान उन्होंने खुलासा किया कि खान ने नागपुर के इसरार अहमद के निर्देश पर मोटी रकम के बदले गोवंशीय पशुओं की हत्या की व्यवस्था की. उन्होंने बताया कि इसरार और उसके साथी 17 जून को सिवनी पहुंचे और फिर उन्होंने सना-उर-रहमान, अब्दुल करीम और रफीक खान को भी पैसे का लालच देकर इस काम के लिए अपने साथ मिला लिया.

इसरार को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलिस ने इसरार को गिरफ्तार किया और पूछताछ के दौरान उसने बताया कि उसने अपने साथियों की मदद से गायों को मारने की योजना बनाई थी. पिछले सप्ताह गायों और बैलों के शव मिलने के बाद संदेह जताया गया कि इन पालतू पशुओं को तस्करों ने मारा है. जिले में गौ तस्करी की समस्या को रोकने के लिए पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की जा रही है. सिवनी की सीमा महाराष्ट्र के नागपुर से लगती है, जहां मध्य प्रदेश की तरह गौ हत्या पर कानूनन प्रतिबंध है. पुलिस महानिरीक्षक (जबलपुर जोन) अनिल सिंह कुशवाह ने पूर्व में बताया था कि सिवनी में कुल 62 गौवंशीय पशुओं 19 गाय और 43 बैलों की हत्या की गई. उन्होंने बताया कि जांच में सामने आया कि इन पशुओं की हत्या सांप्रदायिक उन्माद भड़काने के उद्देश्य से की गई.

तीस हजार रुपयों का किया था भुगतान

पुलिस जांच में पता चला है कि नागपुर के मोमिनपुरा इलाके के निवासी इसरार ने मुख्य आरोपी वाहिद खान (28) को अग्रिम राशि के रूप में तीस हजार रुपये का भुगतान किया. वाहिद के खिलाफ सिवनी में गोवंशीय पशुओं को इकट्ठा करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (रासुका) लगाया गया है. कुशवाह के अनुसार, शनिवार देर रात मध्य प्रदेश सरकार ने पशुओं के शव बरामद होने के बाद सिवनी जिलाधिकारी क्षितिज सिंघल और पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह का तबादला कर दिया.

Tags: Mp news

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool