Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मानसून में शरीर के लिए फायदेमंद हैं ये योगासन, बीमारियों को रखेंगे दूर

ईशा बिरोरिया /ऋषिकेश: बारिश के मौसम में चाय या कॉफी का कप लेकर घर की खिड़की पर घंटों बैठे रहने से बेहतर और क्या हो सकता है. मानसून एक ऐसा मौसम होता है, जिसका आप कई तरीकों से मजा ले सकते हैं. हालांकि, इस सुहावने मौसम के साथ कई बीमारियां भी घर आ जाती हैं. ऐसी बीमारियों से बचने के लिए योग अत्यंत लाभकारी हो सकता है. यह मौसम संक्रमण और बीमारियों के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करता है, जिससे हमारा शरीर और इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. योग के नियमित अभ्यास से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है और शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है.

लोकल 18 के साथ बातचीत के दौरान उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित योगा स्थल के निदेशक योगी हिमांशु ने बताया कि बारिश का मौसम आते ही लोग बीमारियों के चपेट में आने लगते हैं. क्योंकि, इस मौसम में बैक्टीरिया अधिक पनपते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. ऐसे में आप योग की मदद से अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बना सकते हैं. ये योग शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. गर्मियों में प्रत्येक दिन वृक्षासन, ताड़ासन और त्रिकोणासन जैसे आसन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. साथ ही मानसिक तनाव को कम करते हैं. योग के नियमित अभ्यास से शरीर और मन दोनों को सशक्त बनाया जा सकता है. इससे बारिश के मौसम में बीमारियों से बचाव संभव हो जाता है.

इन आसनों को करने से मिलेगा फायदा

वृक्षासन: इस आसन को करने से तनाव से मुक्ति पा सकते हैं. प्रतिदिन आधा घंटा इस योग को करने से शांति का अनुभव होता है.

भुजंगासन: इस आसन की सहायता से शरीर को बैलेंस कर सकते हैं. साथ ही इससे हमारी रीढ़ की हड्डी का दर्द भी दूर हो सकता है.

पवनमुक्तासन: इस आसन को करने से हमारे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है. पेट का भारीपन कम होता है और हमारे नर्वस सिस्टम के लिए भी फायदेमंद होता है.

शवासन: शवासन करने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. साथ ही साथ हमें शांति का अनुभव होता है.

त्रिकोणासन: इस आसन को करने से हमारे शरीर का संतुलन ठीक रहता है. मानसिक तनाव, चिंता और साथ ही कमर दर्द से भी राहत मिलती है.

Tags: Benefits of yoga, Health News, Local18, Rishikesh news

]

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool