Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Raveendran Byju Crisis | Dutch Prosus Byju’s Investment Udpate | प्रोसस ने बायजूस में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेची: ₹4,115 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ, निवेशक ने कहा- कंपनी के भविष्य पर संशय

नई दिल्ली13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इन्वेस्टमेंट फर्म प्रोसस ने वित्तीय संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजूस में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी है। इससे फर्म को 493 मिलियन डॉलर (करीब 4,115 करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ है। बायजूस के राइट्स इश्यू से पहले प्रोसस की इसमें 9.6% हिस्सेदारी थी।

इन्वेस्टर ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है। प्रोसस के प्रवक्ता ने बताया कि उसके पास बायजूस के वित्तीय स्थिति, देनदारियों और भविष्य के दृष्टिकोण के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है।

प्रोसस ने जितना लगाया उतना रिटर्न मिला नहीं
प्रोसस का बायजूस में निवेश से इंटरनल रेट ऑफ रिटर्न (IRR) माइनस (-) 100% था। IRR किसी इन्वेस्टमेंट के प्रॉफिटेबिलिटी का मेजरमेंट है। निगेटिव या माइनस IRR का मतलब है कि पूरे निवेश के दौरान अनुमानित आउटगोइंग कैश फ्लो अनुमानित इनकमिंग कैश फ्लो से कम है। यानी निवेशक ने जो पैसा लगाया, उससे कम पैसा वापस मिला।

प्रोसस ने बयजूस का वैल्यूएशन भी शून्य किया
इसके साथ ही वित्त वर्ष 2024 के अंत में उसने बायजूस के वैल्यूएशन को भी जीरो कर दिया है। इससे पहले फर्स्ट हाफ यानी पहली छमाही में प्रोसस ने कंपनी की वैल्यूएशन को घटाकर 3 बिलियन डॉलर से भी कम कर दिया था। यह उसके पिछले वैल्यूएशन से 86% कम था। अक्टूबर 2022 में बायजूस का ऑफिशियल वैल्यूएशन 22 बिलियन डॉलर से अधिक ज्यादा थी।

बायजूस के फैसलों के खिलाफ खड़े हैं निवेशक
यह ऐसे समय में हुआ है जब प्रोसस और पीक XV पार्टनर्स जैसे बायजूस के दूसरे इन्वेस्टर्स ने कंपनी के मैनेजमेंट और उसके कई डिसीजन के को कानूनी चैलेंजे दे रहे हैं। इसमें एक निर्णय प्रमोटर के फैमिली की ओर से राइट्स ईश्यू के जरिए फंट जुटाने का है। निवेशकों को डर है कि इससे कंपनी में उनकी हिस्सेदारी खत्म हो सकती है।

बायजूस राइट्स ईश्यू के जरिए 200 मिलियन डॉलर का फंड रेज कर रही है। कंपनी यह फंड अपने पुराने वैल्यूएशन 22 बिलियन डॉलर के मुकाबले करीब 99% कम वैल्यू पर ले रही है। हालांकि, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने कंपनी को आदेश दिया है कि कोर्ट में मामले का फैसला आने तक राइट्स इश्यू से नकदी का उपयोग न करे।

यह खबर भी पढ़ें…

Byju’s के फाउंडर बायजू रवीन्द्रन की नेटवर्थ जीरो हुई: एक साल पहले 17,545 करोड़ रुपए थी, फोर्ब्स ने बिलेनियर लिस्ट से बाहर किया

वित्तीय संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजूस के फाउंडर बायजू रवीन्द्रन की नेटवर्थ शून्य हो गई है। एक साल पहले यानी 4 अप्रैल 2023 को उनकी नेटवर्थ 2.1 बिलियन डॉलर (तब करीब ₹17,545 करोड़) थी। फोर्ब्स की बिलेनियर इंडेक्स 2024 में ये जानकारी सामने आई है।

फोर्ब्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल की लिस्ट से इस बार 4 लोगों को बाहर किया गया है, उनमें रवीन्द्रन भी शामिल हैं। हाल ही में ब्लैकरॉक ने बायजूस की वैल्यूएशन घटाकर 1 बिलियन डॉलर कर दी थी। 2022 में इसकी पीक वैल्यूएशन 22 बिलियन डॉलर थी।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…

Source link

24x7 Punjab
Author: 24x7 Punjab

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool