Search
Close this search box.

हरियाणा के सीएम लाडवा से लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव!

हरियाणा के सीएम लाडवा से लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव!

करनाल: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी इस विधानसभा चुनाव में करनाल सीट छोड़ सकते हैं. बीजेपी के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक, पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व उनके लिए नई सीट की तलाश कर रहा है. जिसके लिए 3 सीटों का विकल्प तैयार किया गया है. जिसमें कुरूक्षेत्र की लाडवा सीट पसंदीदा मानी जा रही है.
राजनीतिक विशेषज्ञ डीएवी कॉलेज के प्रिंसिपल आरपी सैनी के मुताबिक लाडवा को लेकर एक और बात अहम है। सीएम नायब सैनी कुरूक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से सांसद रह चुके हैं, जिसमें लाडवा भी शामिल है। एक सांसद के रूप में उनके काम का सकारात्मक प्रभाव यहां देखा जा सकता है, जिसके कारण यह सीट उनके लिए सुरक्षित मानी जा रही है।
कुछ महीने पहले लोकसभा के साथ हुए उपचुनाव में सैनी ने करनाल विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी. क्योंकि बीजेपी ये चुनाव सीएम नायब सैनी के नेतृत्व में लड़ रही है. ऐसे में वह उन्हें किसी कड़े मुकाबले में शामिल नहीं करना चाहतीं. इसके चलते बीजेपी की ओर से जातीय समीकरण और सुरक्षित सीट की तैयारी की जा रही है.
खास बात यह है कि सीएम सैनी खुद इस बात की पुष्टि नहीं कर रहे हैं कि वह करनाल से ही चुनाव लड़ेंगे. 2 दिन पहले पंचकुला में हुई बैठक में उन्होंने फैसला केंद्रीय नेतृत्व पर छोड़ दिया था.
कुरुक्षेत्र का संबंध सैनी समाज, ओबीसी समाज और लोकसभा से है। इस विधानसभा में 1 लाख 95 हजार से ज्यादा वोट हैं. जिसमें 50 हजार वोट जाट समुदाय के हैं. इसके अलावा सैनी समाज के 47 हजार से ज्यादा वोट हैं. अगर ओबीसी वोटों की गिनती करें तो 90 हजार से ज्यादा वोट ओबीसी वर्ग के हैं.
ओबीसी वर्ग और खासकर सैनी समुदाय का वोट बैंक होने के कारण इसे मुख्यमंत्री के लिए पसंदीदा सीट माना जा रहा है. हालांकि, पिछली बार 2019 में सैनी समुदाय से आने वाले बीजेपी के पवन सैनी यहां से कांग्रेस के मेवा सिंह से 12,637 वोटों से चुनाव हार गए थे.

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool