Search
Close this search box.

शिरोमणि अकाली दल सुधार आंदोलन ने बलविंदर सिंह भुंदर की नियुक्ति को शुरू से ही खारिज कर दिया

शिरोमणि अकाली दल सुधार आंदोलन ने बलविंदर सिंह भुंदर की नियुक्ति को शुरू से ही खारिज कर दिया
हमारी मांग सुखबीर सिंह बादल का इस्तीफा है न कि कारकजरी प्रधान की नियुक्ति

चंडीगढ़, 30 अगस्त 2024: शिरोमणि अकाली दल सुधार आंदोलन के नेताओं द्वारा कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में बलविंदर सिंह भूंदड़ की नियुक्ति को शुरू से ही खारिज कर दिया गया है। सुधार आंदोलन से जत्थेदार गुरप्रताप सिंह वडाला, सुरजीत सिंह रखड़ा, परमिंदर सिंह ढींडसा, हरिंदरपाल सिंह चंदूमाजरा और चरणजीत सिंह बराड़ ने संयुक्त रूप से जोर देकर कहा कि हमारी मांग पार्टी कार्यकर्ताओं की मांग के अनुसार शिरोमणि अकाली दल और सुखबीर सिंह बादल को मजबूत करना है इस्तीफा देना और किसी नेता को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त नहीं करना।
उन्होंने कहा कि पहली बात तो यह है कि कार्यवाहक अध्यक्ष के पास कोई शक्ति नहीं है और दूसरी बात यह है कि भूंदड़ भी पूरी प्रक्रिया में शामिल थे, जिसके कारण मामला अकाल तख्त साहिब के समक्ष है।
उन्होंने साफ कर दिया है, सुखबीर सिंह बादल इस्तीफे की कोई भावना नहीं दिखा रहे हैं और वो फैसले ले रहे हैं जो उन्हें अपने लिए सही लगता है. सिख पंथ इन फैसलों को कभी स्वीकार नहीं करेगा, वहीं सभी अकाली कार्यकर्ताओं और पंथ दर्दी ने सुखबीर सिंह बादल के इस्तीफे की मांग की है.
वहीं, अध्यक्ष मंडल के सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया कि सुखबीर सिंह बादल ने दीवार पर लिखी इबारत पढ़ ली है लेकिन फिर भी वह अध्यक्ष पद की चाहत नहीं छोड़ रहे हैं और इससे उनका अहंकार झलक रहा है. यदि उन्हें पंथ के प्रति कोई पीड़ा होती तो वे अपना पद छोड़ देते और जत्थेदार साहिबों की सभा के समक्ष संयुक्त पंच प्रधानी बनाने का प्रस्ताव रखते।
उन्होंने डॉ. दलजीत सिंह चीमा के उस बयान को भी हास्यास्पद बताया जिसमें वह कह रहे हैं कि बादल ने कार्यकारी अध्यक्ष इसलिए नियुक्त किया क्योंकि वह एक विनम्र सिख के रूप में दिखना चाहते थे. उन्होंने इस बयान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पहले दिन उन्होंने श्री अकाल तख्त साहिब पर अपना जवाब देते हुए यही दावा किया था कि विनम्र सिख सामने आए हैं.
अगर आज भी सरदार सुखबीर सिंह बादल राष्ट्रपति पद छोड़ने को तैयार नहीं हैं तो उनमें कौन सी विनम्रता है. इससे साफ है कि बादल इतना जघन्य अपराध करने के बावजूद भी राष्ट्रपति पद पर बने रहना चाहते हैं. भूंदड़ की नियुक्ति लोगों की नजरें नीची करने के बराबर ही है क्योंकि वे राष्ट्रपति पद के फैसले खुद लेना चाहते हैं. सिख पंथ के इतने बड़े मेधावी व्यक्ति होने के बावजूद उनमें अभी भी राष्ट्रपति पद के लिए ऐसी लालसा है, जिसके कारण डॉ. चीमा ने उन्हें विनम्र कहा, यह बहुत हास्यास्पद बात है।
सुधार आंदोलन के नेताओं ने इस नियुक्ति को शुरू से ही खारिज कर दिया और सिख पंथ की भावना के अनुरूप ऐसे निर्णय लिये जाने चाहिए जिन्हें पूरा सिख जगत स्वीकार कर सके। शिरोमणि अकाली दल के कार्यकर्ताओं को आज भी यह संदेश देने की जरूरत है कि आने वाले भविष्य में शिरोमणि अकाली दल पंजाब और पंथ के लिए संघर्ष करेगा और पंथ की विचारधारा और सोच की रक्षा करने वाली एक नई ताकत बनकर उभरेगा।

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool