Search
Close this search box.

विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास लेने का बदल लिया है मन 

नई दिल्ली, 17 अगस्त, 2024: विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में पदक जीतने के बेहद करीब पहुंच गई थीं, लेकिन फाइनल से पहले उनका वजन 100 ग्राम अधिक हो गया, जिससे करोड़ों भारतीयों के साथ-साथ उनका भी दिल टूट गया। अधिक वजन होने के कारण विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया और इस कारण वह फाइनल में भी भाग नहीं ले सकीं.

हालाँकि उसने अंत तक वजन कम करने के लिए सभी तरीके आजमाए, लेकिन फाइनल की सुबह वह लक्ष्य वजन तक नहीं पहुंच सकी। वजन कम करने के लिए विनेश ने खून निकाला, अपने बाल कटवाए और घंटों तक कसरत की, एक समय ऐसा आया जब उनके कोच को लगा कि इस तरह की मेहनत से पहलवान की मौत हो सकती है। ओलंपिक पदक जीतने का सपना टूटने के बाद संन्यास की घोषणा करने वाली विनेश ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा कर उन सभी लोगों को धन्यवाद दिया जिन्होंने उनकी यात्रा में उनका समर्थन किया और यह भी संकेत दिया कि वह कुश्ती में वापसी करने जा रही हैं।
विनेश की ओलंपिक रजत उम्मीदें बुधवार को धराशायी हो गईं जब कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) ने 100 ग्राम अधिक वजन के कारण फाइनल से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ उनकी अपील खारिज कर दी। विनेश (29) को पिछले सप्ताह महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती फाइनल की सुबह अयोग्य घोषित कर दिया गया था। विनेश ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर एक बेहद इमोशनल पोस्ट शेयर किया, जिसमें उन्होंने अपने करियर से जुड़ी कई अहम बातें बताईं. विनेश ने यह भी कहा है कि वह 2032 तक खेलना चाहती हैं.

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool