Search
Close this search box.

वर्कआउट के बाद कुछ प्रोटीन युक्त स्नैक्स खाएं

वर्कआउट के बाद कुछ प्रोटीन युक्त स्नैक्स खाएं
प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी है। मांसपेशियों की मरम्मत के लिए भी प्रोटीन आवश्यक है। इसलिए अगर आप जिम जाते हैं और वर्कआउट करते हैं तो इस बात पर ध्यान देना बहुत जरूरी है कि आप कितना प्रोटीन खाते हैं। आपको बता दें कि वर्कआउट के बाद प्रोटीन युक्त खाना खाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ऊर्जा भी मिलती है। इसके अलावा, प्रोटीन खाने से मांसपेशियों की रिकवरी में भी मदद मिलती है और आप मांसपेशियों के नुकसान से बच सकते हैं।
प्रोटीन स्मूदी- प्रोटीन पाउडर, दूध या पानी और अपने पसंदीदा फल को मिलाकर एक स्मूदी बनाएं। इसमें नट बटर या ओट्स भी मिला सकते हैं.
अंडे की सफेदी से बनाएं ऑमलेट – अंडे की सफेदी प्रोटीन से भरपूर होती है, इसे प्याज, हरी मिर्च और टमाटर के साथ मिलाकर ऑमलेट बनाएं.
चॉकलेट मिल्क – चॉकलेट मिल्क में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का अच्छा संतुलन होता है, जो वर्कआउट के बाद रिकवरी के लिए अच्छा होता है।
पनीर और फल – पनीर में प्रोटीन अधिक और वसा कम होता है। इसलिए इसे वर्कआउट के बाद ताजे फलों के साथ खाया जा सकता है।
प्रोटीन बार – प्रोटीन मिश्रण, फाइबर, विटामिन और खनिजों से बने प्रोटीन बार प्रोटीन का एक बढ़िया विकल्प हैं। इसे आप एक्सरसाइज के बाद खा सकते हैं. चाहे इसे घर पर बनाया जाए या बाजार से खरीदा जाए, दोनों ही स्वास्थ्यवर्धक विकल्प माने जाते हैं।
चिया सीड पुडिंग- चिया सीड को दूध में मिलाकर कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें. यह प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है।
क्विनोआ सलाद- क्विनोआ प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. इसे सब्जियों और हल्की ड्रेसिंग के साथ मिलाकर सलाद बनाएं।
क्विनोआ सलाद- क्विनोआ प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. इसे सब्जियों और हल्की ड्रेसिंग के साथ मिलाकर सलाद बनाएं।

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool