Search
Close this search box.

निर्वासन की आशंकाओं के बीच भारत के हजारों अंतर्राष्ट्रीय छात्रों ने कनाडा में विरोध प्रदर्शन किया

निर्वासन की आशंकाओं के बीच भारत के हजारों अंतर्राष्ट्रीय छात्रों ने कनाडा में विरोध प्रदर्शन किया
टोरंटो: कनाडा की आप्रवासन नीति में हाल के बदलावों ने 70,000 से अधिक छात्र स्नातकों के जीवन पर अनिश्चितता की छाया डाल दी है।
सैकड़ों भारतीय स्नातक छात्र कनाडा में सड़कों पर उतर आए हैं और नई संघीय आप्रवासन नीति पर अपनी चिंता व्यक्त कर रहे हैं, जो देश में उनके भविष्य को खतरे में डाल रही है। कई लोगों के लिए, कनाडा जाना एक सपना था, जो बेहतर जीवन का वादा करता था। हालाँकि, आव्रजन नीति में हाल के बदलावों ने 70,000 से अधिक स्नातक छात्रों के जीवन पर अनिश्चितता की छाया डाल दी है, जिससे उन्हें निर्वासन का खतरा है, नीति परिवर्तन के जवाब में, कई कनाडाई प्रांतों में भारतीय छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया है। प्रिंस एडवर्ड आइलैंड में, स्नातकों के एक समूह ने नीति को उलटने की मांग करते हुए तीन महीने से अधिक समय से विधायिका के बाहर डेरा डाला हुआ है। इसी तरह के प्रदर्शन ओंटारियो, मैनिटोबा और ब्रिटिश कोलंबिया में भी हुए हैं, जिससे छात्र समुदाय के बीच व्यापक असंतोष उजागर हुआ है।
नई नीतियों का लक्ष्य स्थायी निवास नामांकन को 25% तक कम करना और अध्ययन परमिट पर कड़ी सीमाएं लगाना है। ये परिवर्तन कनाडा की तीव्र जनसंख्या वृद्धि के मद्देनजर आए हैं, जो मुख्यतः आप्रवासन के कारण है। संघीय आंकड़े बताते हैं कि पिछले वर्ष की 97% जनसंख्या वृद्धि आप्रवासन के कारण हुई, जिससे सरकार को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया गया। यूथ सपोर्ट नेटवर्क जैसे छात्र वकालत समूहों ने चेतावनी दी है कि इस वर्ष के अंत में स्नातक काम से बाहर हो जाएंगे परमिट समाप्त होने पर निर्वासन का जोखिम। ऐसी ही एक छात्रा अमनप्रीत कौर ने अपनी कहानी साझा की और इस नीति से अंतरराष्ट्रीय छात्रों को होने वाली भावनात्मक और वित्तीय क्षति पर प्रकाश डाला।
कौर ने कहा, “मैंने कनाडा में छह साल बिताए, यहां जीवन जीने के लिए कड़ी मेहनत की। “मैंने स्थायी निवास प्राप्त करने की आशा में अध्ययन किया, काम किया और करों का भुगतान किया। लेकिन अब ऐसा लगता है कि सरकार ने हमसे मुंह मोड़ लिया है.
कौर, कई अन्य लोगों की तरह, अपने परिवार की जीवन भर की बचत को अपनी शिक्षा में निवेश करती है, यह विश्वास करते हुए कि इससे कनाडा में एक सुरक्षित भविष्य बनेगा। अचानक नीतिगत बदलाव ने उन्हें और हजारों अन्य लोगों को अनिश्चित बना दिया है कि आगे क्या होगा। प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाली कनाडाई सरकार पर देश के आवास और नौकरी संकट का समाधान करने का दबाव बढ़ रहा है अस्थायी निवासियों की तीव्र वृद्धि ने इन मुद्दों को बढ़ा दिया है, जिसके कारण सरकार को अस्थायी श्रमिकों की संख्या को कम करने के उद्देश्य से उपायों को लागू करना पड़ा है। यह कदम ऐसे समय आया है जब ट्रूडो की सरकार अगले साल होने वाले चुनावों में संघर्ष कर रही है, जिनमें से एक प्रमुख बदलाव 2022 में कार्यक्रम के विस्तार से पहले देश में अस्थायी विदेशी श्रमिकों की संख्या में कमी करना है। . रोजगार और सामाजिक विकास कनाडा (ईएसडीसी) के अनुसार, 183,820 अस्थायी विदेशी कर्मचारी परमिट जारी किए गए। 2023, 2019 से 88% की वृद्धि। ईएसडीसी ने स्थानीय प्रतिभा को दरकिनार करने के लिए कार्यक्रम पर भरोसा करने के लिए नियोक्ताओं की आलोचना की है।
नई नीति के तहत, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, विनिर्माण और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों को छोड़कर, 6% या उससे अधिक की बेरोजगारी दर वाले क्षेत्रों में कार्य परमिट से इनकार कर दिया जाएगा।
प्रधान मंत्री ट्रूडो ने स्थिति को संबोधित करते हुए कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी आव्रजन धाराओं की समीक्षा कर रहे हैं कि कनाडा नए लोगों का स्वागत करना जारी रखे और साथ ही उन्हें हमारे समाज में एकीकृत करने के लिए भी जिम्मेदार हो।” हम कनाडा आने वाले हर व्यक्ति के लिए सफलता के रास्ते बनाना चाहते हैं।”
अंतर्राष्ट्रीय सिख छात्र संगठन, एक अन्य प्रमुख वकालत समूह, ने सरकार के दृष्टिकोण की आलोचना की है, यह तर्क देते हुए कि रोजगार और आवास संकट व्यापक नीति विफलताओं में निहित है, न कि अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की आमद में। उनका तर्क है कि छात्रों और अस्थायी कर्मचारियों को बलि का बकरा बनाना कनाडा की चुनौतियों का जवाब नहीं है।
जैसा कि विरोध प्रदर्शन जारी है और वर्क परमिट की समय सीमा नजदीक आ रही है, उन हजारों भारतीय स्नातकों के लिए भविष्य अनिश्चित है, जिन्होंने कभी कनाडा को अवसरों की भूमि के रूप में देखा था। सरकार के अगले कदम यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण होंगे कि क्या ये छात्र कनाडा को घर बुलाना जारी रख सकते हैं या क्या उन्हें अपने सपनों के देश में लौटने के लिए मजबूर किया जाएगा।

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool