Search
Close this search box.

नहीं पी ये लस्सी तो भोपाल की यात्रा अधूरी समझो! 100 साल से टेस्ट में बेस्ट, पूर्व PM भी चख चुके हैं स्वाद

भोपाल: पुराने भोपाल में स्थित हाजी लस्सी एक 100 साल पुरानी प्रसिद्ध लस्सी और फलूदे की दुकान है. छे पीढ़ियों से चली आ रही इस दुकान की लस्सी पीने सलमान खान और उनका परिवार भी आया करते हैं. ये प्रसिद्ध दुकान इतवारा बाजार में स्थित है. जहां की लस्सी और फालूदे का स्वाद चखने लोगों की भीड़ लगी रहती है. इस दुकान की एक और अनोखी बात ये है कि ये दुकान मात्र 6 महीनों के लिए ही खुली रहती है. गर्मियों में दुकान खोल दी जाती है और ठंड के मौसम में दुकान बंद कर दी जाती है. भोपाल की ये लस्सी इतनी प्रसिद्ध और बेहतरीन है की दिन बाहर में हजारों लोग यहां लस्सी और फालूदा खाने आते हैं.

नहीं पी ये लस्सी तो भोपाल की यात्रा रहेगी अधूरी
हाजी लस्सी के मालिक सैयद महफूज ने बताया कि यहां पर कई नेताओं और अभिनेताओं ने भी लस्सी और फालूदे का स्वाद चखा है. देश और विदेश से जो भी गर्मियों के मौसम में भोपाल आता है वो यहां की लस्सी जरूर पिता है. कई गवर्नर, नवाब, नेता और अभिनताओं ने इस लस्सी का स्वाद चखा है. यहां पर लस्सी 50 रुपए की एक ग्लास और फालूदा 80 रुपए प्रति ग्लास मिलता है. दुकान सुबह के 10 बजे से रात के 11 बजे तक खुली रहती है. यहां की लस्सी पूर्व पीएम राजीव गांधी ने भी पी है.

खुद से तैयार की जाती है लस्सी और फालूदा
दुकान के मालिक ने बताया कि इस लस्सी का स्वाद लोगों को बहुत पसंद आता है. शुरू से एक ही विधि से लस्सी को तैयार किया जाता है. दादा परदादा से विरासत में मिली कला से लस्सी बनाई जाती है. लस्सी और फलूदे को बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाली हर चीज खुद से ही तैयार की जाती है. जो इसका स्वाद दोगुना करती है. नवाबों के समय से चली आ रही है. दुकान अपने लस्सी के लिए काफी पसंद की जाती है. इसका स्वाद अभी भी भोपाल में नंबर वन है.

शादी के बाद दुल्हन आती है पीने लस्सी
होटल में मालिक के अनुसार भोपाल में जिस भी महिलाओं की शादी होती है, उसे यहां की लस्सी पिलाई जाती है. शादी के बाद दुल्हने होटल पर आती हैं, यहां की लस्सी पीती हैं और फिर अपने ससुराल जाती हैं. ये परंपरा सालों से चली आ रही है. सैयद महफूज ने लोकल 18 से बात में ये भी बताया कि जो बच्चियां पहले अपने मम्मी पापा की उंगली पकड़ कर यहां लस्सी पीने आती थीं. अब वो अपने बच्चों को भी यहीं ले कर आती हैं.

Tags: Bhopal news, Food, Food 18, Latest hindi news, Mp news

Source link

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool