Search
Close this search box.

दवा न लेने से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाएगा

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा सांस लेने में दिक्कत, चक्कर आना और थकान जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय पर भी प्रभाव डालता है, जिससे हृदय रोग से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

How To Reduce Ldl Cholesterol,इन 3 हिस्सों में हो रहा तेज दर्द तो समझ लें  बढ़ गया Cholesterol, कम करने के लिए तुरंत करें 6 काम - 3 unusual symptoms  of high

कोलेस्ट्रॉल हार्मोन और कोशिका झिल्ली के निर्माण, उच्च चयापचय और शरीर में कुछ एसिड के उत्पादन के लिए आवश्यक है, लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा समस्याएं पैदा कर सकती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप बिना किसी दवा के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।
उच्च कोलेस्ट्रॉल को कैसे नियंत्रित करें?
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रख सकते हैं।
दालचीनी
उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दालचीनी का उपयोग किया जा सकता है। रोजाना सुबह दालचीनी को पीसकर एक चुटकी खाने से आपको कुछ ही दिनों में फायदा दिखने लगेगा। हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि दालचीनी गर्म मसालों में से एक है, इसलिए इसका ज्यादा इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें दालचीनी के पानी का सेवन,  मिलेंगे फायदे | cinnamon water benefits in high cholesterol in hindi |  OnlyMyHealth

पटसन के बीज
अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल कम करने में कारगर माने जाते हैं। इन बीजों का पाउडर बना लें और रोजाना एक चम्मच गर्म पानी के साथ पिएं। इससे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होगी और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा। अच्छी बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है इसलिए इसे लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऑर्गेनिक ज्ञान फ्लैक्स सीड ऑनलाइन 100 ग्राम/ 250 ग्राम खरीदें – Organic  Gyaan

कसूरी मेथी
मेथी के बीज अपने कई औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। इसका प्रयोग कई बीमारियों में किया जाता है। मेथी के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं और इनमें एंटी-डायबिटिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए मेथी के पानी का सेवन किया जा सकता है। मेथी के बीज वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

 

Kasuri methi benefits for health.- यहां जानिए सेहत के लिए कसूरी मेथी के  फायदे। | HealthShots Hindi

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool