Search
Close this search box.

तेजी से वजन कम होना, सांस फूलना, गंभीर बीमारी के लक्षण

शरीर में किसी भी तरह की समस्या होने पर हमारा शरीर हमें कई तरह से आगाह करता रहता है और हम या तो लापरवाही से इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं या फिर छोटी-मोटी समस्या समझ लेते हैं। जो बाद में गंभीर रूप ले लेता है. फिर उनके इलाज और रिकवरी में काफी समय लग जाता है। अनावश्यक वजन घटना, सांस लेने में तकलीफ, बार-बार संक्रमण ये सभी समस्याएं हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

10 कारणों से वजन घटना भी हो सकती है गंभीर समस्या %%page%% %%sep%%  TheHealthSite Hindi | TheHealthSite.com हिंदी

वजन कम करने के लिए कोई प्रयास नहीं
अगर आप वजन कम करने के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आपका वजन तेजी से कम हो रहा है, तो यह डायबिटीज, थायराइड डिसऑर्डर या कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। इसके अलावा, तनाव विकार, एनोरेक्सिया, बुलिमिया और विभिन्न व्यवहार संबंधी समस्याएं भी वजन घटाने का कारण बनती हैं। ऐसा होने पर बिना किसी देरी के तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। ताकि वे इसके कारणों का पता लगा सकें और समय रहते इसका इलाज शुरू कर सकें।

Health : गंभीर बीमारी का संकेत है तेजी से वजन का घटना - News Nation

सांस लेने में दिक्क्त
अगर हल्की सी गतिविधि के बाद भी सांस फूलने लगे या सांस फूलने लगे तो यह किसी गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है। किसी खास मौसम में ऐसी समस्या होने से अस्थमा हो सकता है। इसी तरह, प्रदूषण या कबूतर की बीट और कुछ फंगल संक्रमण से सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। दिल का दौरा या दिल की विफलता, वाल्व विकार कभी-कभी अस्थमा जैसी हृदय समस्याओं का खतरा बढ़ा देता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। श्वसन संबंधी समस्याओं का निदान एक साधारण एक्स-रे से किया जा सकता है।

सांस फूलने के लक्षण, कारण, उपचार, दवा, इलाज और परहेज | Saans Phoolne ke  karan, lakshan, ilaj, dawa aur upchar in Hindi

बार-बार संक्रमण होना
अगर बार-बार संक्रमण होना, घाव का जल्दी ठीक न होना, गले में खराश और वजन कम होने के साथ-साथ खांसी जैसी समस्याएं आपको अक्सर परेशान करती हैं तो यह कमजोर इम्यूनिटी की ओर इशारा करता है। शरीर में कुपोषण और खून की कमी के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। इसके अलावा एच.आई.वी इसकी भी एक बड़ी वजह है. ऐसी स्थिति में बिना किसी लापरवाही के तुरंत इलाज कराएं।

पानी पीने से भी बढ़ जाता है वजन, जानें कितना पीना चाहिए पानी

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool