Search
Close this search box.

क्या आप भी दिन में 4-5 कप कॉफी पीते हैं, तो समझिए क्या हैं इसके नुकसान?

क्या आप कॉफी प्रेमी हैं जिनके दिन की शुरुआत कॉफी पिए बिना नहीं होती? यदि हां, तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है। दरअसल, ज्यादातर लोग नींद से बचने या प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए कॉफी पीते हैं। और इसका सारा श्रेय इसमें मौजूद कैफीन को जाता है कि अगर कैफीन का सेवन कम मात्रा में किया जाए तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप एक दिन में दो या तीन कप से ज्यादा कॉफी पीते हैं तो यह खतरनाक साबित हो सकता है। इस लेख में हम बहुत अधिक कैफीन पीने से होने वाले नुकसान के बारे में जानेंगे। आइए जानें कि ज्यादा कॉफी पीना आपकी सेहत को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है।

4,748,000+ Coffee Pictures

उन्निद्रता
लोग खुद को तरोताजा रखने और नींद से बचने के लिए कॉफी पीते हैं। इसी गुण के कारण लोग इसे काफी पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप इसे अधिक मात्रा में पीते हैं तो यह आपकी रात की नींद में खलल डाल सकता है। कैफीन का असर शरीर में 7-8 घंटे तक रहता है. इसलिए, बहुत अधिक कॉफी पीने से रात की आरामदायक नींद लेना मुश्किल हो सकता है।

International coffee day 2022: How's the coffee market brewing for  tea-loving India?, ET Retail

तेज़ दिल की धड़कन
कैफीन शरीर के पैरासिम्पेथेटिक सिस्टम को परेशान करता है। यानी शरीर में कैफीन की अधिक मात्रा होने से शरीर आराम नहीं कर पाता और एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ने लगता है। इससे हृदय गति बढ़ सकती है. इसे एट्रियल फ़िब्रिलेशन कहा जाता है। इससे हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप कितनी कॉफी पी रहे हैं।

Cappuccino - Wikipedia

रक्तचाप में वृद्धि
कैफीन शरीर में एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ाता है। आपको बता दें कि एड्रेनालाईन एक प्रकार का हार्मोन है जो शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है, लेकिन जब इसकी मात्रा अधिक हो जाती है तो धमनियां सिकुड़ने लगती हैं। इससे रक्तचाप बढ़ जाता है। इससे खून के थक्के जमने या धमनियों के फटने का खतरा रहता है।

Leave a Comment

और पढ़ें

  • JAPJEE FAMILY DENTAL CLINIC
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool